प्राथमिकता पर तैयार कराएं विकास योजना: डीपीआरओ

ग्रामीण अंचल में विकास के लिए बनने वाली कार्ययोजना में नव चयनित पंचायत सहायकों की भूमिका महत्वपूर्ण रहेगी। पंचायत सहायक गांव के पंचायत सचिवालय में बैठकर प्राथमिकता के आधार पर विकास योजना तैयार कराएंगे। साथ ही तैयार विकास योजना को पोर्टल पर अपलोड करेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 04 Dec 2021 10:55 PM (IST) Updated:Sat, 04 Dec 2021 10:55 PM (IST)
प्राथमिकता पर तैयार कराएं विकास योजना: डीपीआरओ
प्राथमिकता पर तैयार कराएं विकास योजना: डीपीआरओ

बिजनौर, जागरण टीम। ग्रामीण अंचल में विकास के लिए बनने वाली कार्ययोजना में नव चयनित पंचायत सहायकों की भूमिका महत्वपूर्ण रहेगी। पंचायत सहायक गांव के पंचायत सचिवालय में बैठकर प्राथमिकता के आधार पर विकास योजना तैयार कराएंगे। साथ ही तैयार विकास योजना को पोर्टल पर अपलोड करेंगे।

पंचायत विभाग द्वारा प्रत्येक गांव में सचिवालय बनाने की युद्धस्तर पर तैयारी की है। ग्राम पंचायतों में बने पंचायत घरों की मरम्मत एवं सौंदर्यीकरण कराया गया है। जिन पंचायतों में पंचायत घर का निर्माण नहीं है। वहां नए पंचायतघर बनवाए गए हैं। कई जगह निर्माण कार्य चल रहा है। इन पंचायत घरों को गांव की सरकार का सचिवालय बनाया जा रहा है। गांवों के विकास योजना से लेकर अनेक विकास कार्यों व लाभकारी योजनाओं पूर्ण जानकारी यहां ही ग्रामीणों को उपलब्ध हो जाएगी। इसके लिए पंचायत सहायक, एकाउंटेंट-कम-डाटा एंट्री आपरेटर की नियुक्ति की गई है। जिला पंचायत अधिकारी सतीश कुमार ने बताया कि पंचायत सहायक की भूमिका महत्वपूर्ण है। प्राथमिकता के आधार पर ग्राम पंचायत विकास योजना तैयार कराएंगे। इसके लिए प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर व अधिकारियों द्वारा पंचायत सहायकों को पंचायतों में होने वाले कार्यों के बारे में बारीकी से बताया जा रहा है। मुरादाबाद में चल रहे दो दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण में शनिवार को नूरपुर, स्योहारा एवं नजीबाबाद के पंचायत सहायकों को प्रशिक्षण दिया गया। इन सचिवालयों से शासन की विकास कार्यों की योजनाओं से ग्रामीणों को लाभांवित किया जाएगा। प्रशिक्षण में पंचायत सहायकों को कंप्यूटर की बेसिक जानकारी देने के साथ-साथ पंचायती राज विभाग के सभी महत्वपूर्ण पोर्टलों की भी जानकारी दी जा रही है।

बोले अधिकारी

नव चयनित पंचायत सहायक की ग्राम पंचायत विकास योजना तैयार कराने में महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी। सभी पंचायत सहायक ग्राम पंचायत में कराए जाने वाले कार्यों की प्राथमिकता तय कराकर ग्राम पंचायत विकास योजना तैयार करेंगे और योजना को पोर्टल पर अपलोड कराएं।

-सतीश कुमार, डीपीआरओ बिजनौर।

chat bot
आपका साथी