गर्भवती महिलाओं को किया पोषण के प्रति जागरूक

मोहल्ला लोहियान स्थित आंगनबाड़ी केंद्र पर राष्ट्रीय पोषण माह के तहत कार्यक्रम आयोजित हुआ। इसमें बच्चों गर्भवती महिलाओं किशोरियों और धात्री माताओं को संतुलित भोजन के महत्व प्रोटीन और पोषण के बारे में जानकारी दी गई।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Sep 2020 10:29 PM (IST) Updated:Thu, 24 Sep 2020 05:09 AM (IST)
गर्भवती महिलाओं को किया पोषण के प्रति जागरूक
गर्भवती महिलाओं को किया पोषण के प्रति जागरूक

बिजनौर, जेएनएन। मोहल्ला लोहियान स्थित आंगनबाड़ी केंद्र पर राष्ट्रीय पोषण माह के तहत कार्यक्रम आयोजित हुआ। इसमें बच्चों, गर्भवती महिलाओं, किशोरियों और धात्री माताओं को संतुलित भोजन के महत्व, प्रोटीन और पोषण के बारे में जानकारी दी गई। शून्य से पांच वर्ष तक बच्चों का विकास भी परखा गया। साथ ही कोरोना काल में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने पर जोर दिया।

कार्यक्रम में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सुषमा शर्मा ने गर्भवती महिलाओं को आयरन और कैल्शियम युक्त भोज्य पदार्थ, आयरन की गोली लेने की सलाह दी। बच्चों के संपूर्ण टीकाकरण के बारे में बताया। बच्चों के शारीरिक एवं मानसिक विकास में सहायक विटामिन, प्रोटीन, कार्बोहाइट्रेट युक्त भोजन खिलाने के लिए कहा। शून्य से पांच वर्ष तक के बच्चों की लंबाई और वजन लेकर उनके स्वस्थ्य और कुपोषित होने की जानकारी दी। इस मौके पर दीपिका कुमारी, आशा सैनी, हेमलता, चंचल गहलौत आदि शामिल रहीं।

chat bot
आपका साथी