पावर कट ने उड़ाया दिन का चैन, रातों की नींद

जून माह शुरू हो गया है पहले सप्ताह में प्री मानसून के कयास लगाए जा रहे है। मई माह के अंतिम सप्ताह में आई आंधी बारिश के बाद जिले की व्यवस्था बेपटरी हो गई। इस दौरान टूटी लाइनों को ठीक करने के चक्कर में कई-कई घंटे तक बिजली ठप रही। वहीं उमस बढ़ते ही एसी चलने की वजह से लो वोल्टेज की समस्या भी सिरदर्द बनी हुई है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 02 Jun 2021 10:56 PM (IST) Updated:Wed, 02 Jun 2021 10:56 PM (IST)
पावर कट ने उड़ाया दिन का चैन, रातों की नींद
पावर कट ने उड़ाया दिन का चैन, रातों की नींद

जेएनएन, बिजनौर। जून माह शुरू हो गया है, पहले सप्ताह में प्री मानसून के कयास लगाए जा रहे है। मई माह के अंतिम सप्ताह में आई आंधी बारिश के बाद जिले की व्यवस्था बेपटरी हो गई। इस दौरान टूटी लाइनों को ठीक करने के चक्कर में कई-कई घंटे तक बिजली ठप रही। वहीं उमस बढ़ते ही एसी चलने की वजह से लो वोल्टेज की समस्या भी सिरदर्द बनी हुई है।

बिजनौर शहर में विद्युत आपूर्ति के लिए मोहल्ला बुखारा और आवास-विकास कालोनी में 33/11 केवी बिजलीघर है। इन बिजलीघरों से शहर के आसपास के गांवों में बिजली की आपूर्ति की जा रही है। मई माह के अंतिम सप्ताह में आई आंधी बारिश के बाद टूटी लाइनों को ठीक करने के चक्कर में कई-कई घंटे बिजनौर शहर और उसके आसपास के गांवों में बिजली आपूर्ति ठप रही। वहीं लो वोल्टेज की समस्या भी सिरदर्द बनी हुई है। चांदपुर क्षेत्र में दो दिन पूर्व रात्रि में तेज आंधी और बारिश आई तो एकाएक जगह-जगह पेड़ उखड़ गए और जगह-जगह लाइनें टूट गईं। इससे क्षेत्र की बिजली व्यवस्था पूरी तरह ध्वस्त हो गई थी। इस दौरान नगर में पांच से सात से घंटे और देहात में आपूर्ति बहाल करने में 24 से 48 घंटे तक का समय लगा। अधिशासी अभियंता अजय कुमार का कहना है कि पेड़ों की टहनियां लाइनों पर गिरने की वजह से तार टूटते है। टूटे तारों को जोड़कर जल्द से जल्द आपूर्ति सुचारू करने का प्रयास किया जाता है।

नजीबाबाद क्षेत्र में पिछले दिनों आई आंधी और बारिश ने विद्युत आपूर्ति व्यवस्था को प्रभावित किया था। क्षेत्र को सामान्य से कम वोल्टेज मिल रहे हैं। विद्युत वितरण खंड में कार्यरत अधिशासी अभियंता का कहना है कि विद्युत संकट की स्थिति से निपटने के लिए साहनपुर बिजलीघर पर निर्भरता कम करने के प्रयास किए जा रहे। धामपुर क्षेत्र में शेड्यूल के मुताबिक बिजली नहीं मिले रही है। देहात में 18 घंटे बिजली दिए जाने का शेड्यूल तय है, कितु आठ-दस घंटे ही बिजली मिल रही है। जैसे-जैसे गर्मी बढ़ती जाती है, वैसे ही बिजली की कटौती भी बढ़ी है। यदि आंधी या तेज बारिश हो जाए, तो दिन भी देहात की बिजली आपूर्ति बहाल नहीं हो पाती।

chat bot
आपका साथी