पिकनिक स्पाट के रूप में विकसित होगा तालाब

धामपुर में पर्यावरण व जल संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए पालिका क्षेत्र में मौजूद तालाब का 50 लाख 62 हजार रुपये से सुंदरीकरण होगा। साफ-सफाई के बाद यहां के जल को प्रदूषण मुक्त करते हुए पार्क व नौका विहार को विकसित करते हुए पिकनिक स्पाट बनाया जाएगा। शनिवार शाम ईओ ने निरीक्षण के दौरान आवश्यक निर्देश दिए।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Nov 2021 06:10 PM (IST) Updated:Sun, 28 Nov 2021 06:10 PM (IST)
पिकनिक स्पाट के रूप में विकसित होगा तालाब
पिकनिक स्पाट के रूप में विकसित होगा तालाब

बिजनौर, टीम जागरण। धामपुर में पर्यावरण व जल संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए पालिका क्षेत्र में मौजूद तालाब का 50 लाख 62 हजार रुपये से सुंदरीकरण होगा। साफ-सफाई के बाद यहां के जल को प्रदूषण मुक्त करते हुए पार्क व नौका विहार को विकसित करते हुए पिकनिक स्पाट बनाया जाएगा। शनिवार शाम ईओ ने निरीक्षण के दौरान आवश्यक निर्देश दिए।

नगर पालिका परिसर के पास मौजूद 07 हजार 500 वर्ग मीटर का तालाब गंदगी और अतिक्रमण के कारण बदहाल अवस्था में पहुंच चुका है। इसे बचाने के लिए पालिका प्रशासन ने एक योजना तैयार की है। शनिवार शाम ईओ सुभाष कुमार तालाब का निरीक्षण किया। उन्होंने बताया कि पर्यावरण व जल संरक्षण के लिए 50 लाख 62 हजार की योजना तैयार की है, इसका टेंडर जुलाई माह में हो चुका है। जल्द ही काम शुरू करके दिसंबर के अंत तक इस योजना को पूरा कर लिया जाएगा।

ईओ सुभाष कुमार के मुताबिक राजस्व विभाग के मदद से तालाब की नपाई के बाद इसके चारों ओर सेफ्टी वाल बनाई जाएगी, जिसके अंदर इंटरलाकिग टाइल्स से टहलने के फुटपाथ बनेगा। चारों ओर पौधरोपण करे तालाब की सफाई के बाद यहां जल शोधन प्लांट लगाकर पानी को स्वच्छ बनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि शहर से आने वाला पानी इसमें एकत्र होगा, जिससे बरसात में जलभराव की समस्या नहीं होगी। साथ ही पानी को साफ करने के लिए प्लांट लगाकर इसमें आम जनता के लिए नौका विहार की व्यवस्था की करते हुए इसे पिकनिक स्पाट के रूप में विकसित किया जाएगा। ईओ ने निरीक्षण के दौरान जेई नेपाल सिंह व सफाई लिपिक नितिन अग्रवाल को जल्द कार्य पूरा करने के निर्देश दिए।

chat bot
आपका साथी