विलुप्त औषधियों को बचाने की ली शपथ

विवेक कालेज आफ आयुर्वेदिक साइंसेस एंड हॉस्पिटल में बुधवार को विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस मनाया गया। इस मौके पर दुर्लभ वनस्पतियों को संरक्षित करने का संकल्प लिया गया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 06:52 PM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 06:52 PM (IST)
विलुप्त औषधियों को बचाने की ली शपथ
विलुप्त औषधियों को बचाने की ली शपथ

बिजनौर, जेएनएन: विवेक कालेज आफ आयुर्वेदिक साइंसेस एंड हॉस्पिटल में बुधवार को विश्व प्रकृति संरक्षक दिवस मनाया गया। इस मौके पर शिक्षकों एवं छात्र-छात्राओं ने विलुप्त होने के कगार पर पहुंच चुकीं आयुर्वेदिक औषधियों की पौध लगाई एवं औषधियों एवं वनस्पतियों को बचाने की शपथ ली।

हॉस्पिटल परिसर में बुधवार को आयोजित कार्यक्रम में महाविद्यालय के चेयरमैन अमित गोयल ने कहा कि औषधियां हमारे जीवन का अमूल्य हिस्सा है। यह आयुर्वेद की आत्मा है। हम सभी को आगे बढ़कर इस मुहिम को चलाना चाहिये और वनस्पति एवं आयुर्वेद औषधियों का संरक्षण करना चाहिए। महाविद्यालय के प्राचार्य डा. संदीप अग्रवाल ने कहा कि अष्ठवर्ग को औषधि-जीवक व काकोली एवं सटी, अनंतमूल, पाषाणमेद, मंजिष्ठा, तेलिमाकंद, घातकी, दारूहरिद्रा एंव विदरिकंदा आदि औषधियां विलुप्त होने के कगार पर पहुंच चुकी हैं। इन सबके संरक्षण की अति आवश्यकता है। इस अवसर पर चरक फार्मा द्वारा प्रकृति संरक्षण दिवस एवं विश्व हेपेटाइटिस डे के उपलक्ष्य में संगोष्ठी का आयोजन भी किया गया। कार्यक्रम का संचालन विभागाध्यक्ष प्रोफेसर सुनील कुमार एवं डा. शंभू पटेल ने किया। कार्यक्रम में आयुर्वेदिक मेडिकल कालेज के सभी शिक्षक एवं छात्र-छात्राएं मौजूद रहे। शिव परिवार की मूर्तियों की हुई प्राण प्रतिष्ठा

संवाद सूत्र, रेहड़ : गांव कल्लूवाला में नवनिर्मित शिव मंदिर में शिव के परिवार की मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा की गई। इस मौके पर मंदिर में हवन और भजन-कीर्तन के बाद में भंडारा किया गया। इसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने प्रसाद ग्रहण किया।

बुधवार को गांव कल्लूवाला स्थित नवनिर्मित शिव मंदिर पर विधि-विधान के साथ पूजा की गई। शिव मंदिर गढ़वाल सभा पौड़ी से आए पुजारी शिव प्रसाद ममगाई ने हवन कराया एवं मंत्रोच्चार के साथ नवनिर्मित मंदिर में शिव परिवार की मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा कराई। इस अवसर पर राजे सिंह रावत, राजेंद्र सिंह, श्याम सिंह, बंटी, उपेंद्र, रवि, सुनील, जयदीप, नैन सिंह, जितेंद्र, शांतनु, उपेंद्र डोबरियाल, विशाल, अमित, बीरेंद्र सिंह आदि उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी