रविदास मंदिर परिसर में किया पौधारोपण

उजागर सेवा समिति के तत्वावधान में गुरुवार को नूरपुर रोड स्थित रविदास मंदिर परिसर एवं डिवाइडर के बीच पौधारोपण किया। पूर्व क्षेत्रीय मंत्री डा. रचना पाल ने गुरुवार को मंदिर और डिवाइडर के बीच विभिन्न प्रजाति के फूलों एवं सजावटी पौधों की पौध लगाई।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 10:29 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 10:29 PM (IST)
रविदास मंदिर परिसर में किया पौधारोपण
रविदास मंदिर परिसर में किया पौधारोपण

जेएनएन, बिजनौर। उजागर सेवा समिति के तत्वावधान में गुरुवार को नूरपुर रोड स्थित रविदास मंदिर परिसर एवं डिवाइडर के बीच पौधारोपण किया।

पूर्व क्षेत्रीय मंत्री डा. रचना पाल ने गुरुवार को मंदिर और डिवाइडर के बीच विभिन्न प्रजाति के फूलों एवं सजावटी पौधों की पौध लगाई। इस मौके पर जिला संयोजक लघु उद्योग प्रकोष्ठ (भाजपा) सुनील राजपूत, भाजपा के पूर्व कार्यकारिणी सदस्य सुनील त्यागी, डा. पूनम, भारती गौड, डा. विपिन कुमार, आकाश, दिनेश, रवि कुमार आदि मौजूद रहे। पौधों के रखरखाव की जिम्मेदारी विपिन कुमार ने ली। एक जुलाई से शुरू होगा पौधारोपण

नहटौर ब्लाक की सभी ग्राम पंचायतों में फलदार, छायादार पौधे लगाए जाएंगे। पौधारोपण कार्यक्रम एक से 31 जुलाई तक किया जाएगा। इसके लिए गड्ढे खुदाई का काम शुरु कर दिया गया है।

ब्लाक क्षेत्र में एक लाख 87 हजार 115 पौधे रोपने का लक्ष्य है। इस लक्ष्य को 31 जुलाई तक पूरा करना है। लक्ष्य को पूरा करने में प्रत्येक ग्राम पंचायत में छायादार फलदार पौधे रोपित किए जाएंगे। इन पौधों को उन स्थानों पर लगाना है, जहां इनकी देखभाल आसानी से हो सके। साथ ही सरकारी, अ‌र्द्ध सरकारी, बेसिक प्राइमरी, पूर्व माध्यमिक विद्यालय, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, उपकेंद्र, पंचायत घर और तालाब आदि स्थानों पर लगाने हैं। एडीओ कृषि हरि सिंह ने बताया कि प्रत्येक ग्राम पंचायत को दो हजार गड्ढे खोदने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। गड्ढा खोदने का कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है। 30 जून तक यह कार्य पूरा कर दिया जाएगा। बताया कि एक जुलाई से पौधों का रोपण प्रारंभ हो जाएगा तथा 31 जुलाई तक लक्ष्य को पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि यदि इसमें कोई गड़बड़ी या लापरवाही सामने आती है तो उसकी रिपोर्ट जिला मुख्यालय को भेजी जाएगी।

chat bot
आपका साथी