कुपोषण मुक्ति को योजनाएं धरातल पर उतारें

जेएनएन बिजनौरराष्ट्रीय कुपोषण मिशन के प्रति जन सामान्य को जागरूक किया जाएगा। कलक्ट्रेट से मंगलवार को जागरूकता रैली निकाली गई जिसको सीडीओ केपी सिंह ने हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। । राष्ट्रीय कुपोषण मिशन के प्रति जन सामान्य को जागरूक किया जाएगा। कलक्ट्रेट से

By JagranEdited By: Publish:Tue, 07 Sep 2021 11:04 PM (IST) Updated:Tue, 07 Sep 2021 11:04 PM (IST)
कुपोषण मुक्ति को योजनाएं धरातल पर उतारें
कुपोषण मुक्ति को योजनाएं धरातल पर उतारें

जेएनएन, बिजनौर। राष्ट्रीय कुपोषण मिशन के प्रति जन सामान्य को जागरूक किया जाएगा। कलक्ट्रेट से मंगलवार को जागरूकता रैली निकाली गई जिसको सीडीओ केपी सिंह ने हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। सीडीओ ने जिले को कुपोषण मुक्त बनाने में विभागीय योजनाओं को धरातल पर उतारने और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को सजगता और निष्ठापूर्वक अपने दायित्वों का निर्वहन करने को निर्देशित किया।

मुख्य विकास अधिकारी केपी सिंह ने कहा कि आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से बच्चों को कुपोषण मुक्त करने के लिए शासन द्वारा विभिन्न प्रकार की योजनाएं संचालित की जा रही हैं। विभाग की ओर से बच्चे के स्वस्थ प्रसव के लिए गर्भवती महिलाओं का नियमित टीकाकरण, रक्त में आयरन की कमी आदि की नियमित जांच की जाती है। स्वास्थ्यवर्धक पौष्टिक आहार का वितरण का शामिल है। कहा कि इस के अलावा महिलाओं को साफ-सफाई एवं स्वच्छता के प्रति नियमित रूप से जागरूक किया जाता है। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि यदि कोई बच्चा कुपोषण से ग्रस्त पाया जाता है तो तत्काल उसे जिला अस्पताल स्थित एनआरसी में दाखिल कराना सुनिश्चित कराएं। ताकि उसका सही उपचार किया जा सके। इस अवसर पर प्रभारी जिला कार्यक्रम अधिकारी नागेन्द्र सिंह आदि उपस्थित रहे। स्वास्थ्यकर्मियों ने संचारी रोगों के प्रति किया जागरूक

स्योहारा: राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत मंगलवार को सीएचसी परिसर से जन जागरण अभियान शुरू किया गया। इसमें स्वास्थ्यकर्मियों ने एक प्रचार वाहन के माध्यम से संचारी रोगों के प्रति लोगों को जागरूक किया। सीएचसी प्रभारी डा. जुनैद अंसारी ने हरी झंडी दिखाकर प्रचार वाहन को रवाना किया।

मंगलवार को सीएचसी स्योहारा में संचारी रोगों की रोकथाम हेतू प्रचार वाहन के माध्यम से जन जागरूकता अभियान की शुरुआत की गई। सीएचसी प्रभारी डा. जुनैद अंसारी ने बताया कि ये अभियान सात सितंबर से 16 सितंबर तक चलाया जाएगा। मलेरिया, डेंगू, फाइलेरिया व अन्य संक्रामक रोगों की रोकथाम के लिए लोगों को जागरूक किया जाएगा, जिसमें लोगों को विभिन्न बिदुओं जैसे घर के आसपास पानी इकट्ठा न होने, घरों में छतों पर गमलों टायर आदि को साफ रखने और बुखार होने पर तुरंत दवाई लेने आदि के लिए जागरूक किया जाएगा।

इसके अलावा लोगों से अपने आसपास सफाई रखने को एंटी लार्वा दवा का छिड़काव करने को भी कहा जाएगा। इस दौरान स्वास्थ्य पर्यवेक्षक वीर सिंह, राजेश कुमार, विधायक प्रतिनिधि सुरेंद्र अरोड़ा, शशांक विश्नोई, संदीप शर्मा, डा. प्रकाश सिंह पटवाल, डा. हरीश रोहियाल, डा. प्रदीप रावत, डा. योगेश कुमार, प्रमोद कुमार, कोमल सिंह और उमर फारूक आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी