बिजली कनेक्शन के बिना सफेद हाथी बना एसटीपी

बसपा शासनकाल में 2011 में नगर में सीवर लाइन डालने का काम शुरू हुआ था। सीवर लाइन बिछाने का काम पूरा हो चुका है लेकिन अभी घरों को इससे नहीं जोड़ा जा सका।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 21 Sep 2018 09:19 PM (IST) Updated:Fri, 21 Sep 2018 09:19 PM (IST)
बिजली कनेक्शन के बिना सफेद हाथी बना एसटीपी
बिजली कनेक्शन के बिना सफेद हाथी बना एसटीपी

बिजनौर : नगर में सीवर लाइन भी बिछ चुकी है और सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट भी बनकर तैयार है लेकिन बिजली कनेक्शन नहीं मिलने से इस प्लांट को शुरू नहीं किया जा सका। करीब 115 करोड़ रुपये की यह पूरी परियोजना बिजली कनेक्शन के बिना सफेद हाथी साबित हो रही है।

बसपा शासनकाल में 2011 में नगर में सीवर लाइन डालने का काम शुरू हुआ था। सीवर लाइन बिछाने का काम पूरा हो चुका है लेकिन अभी घरों को इससे नहीं जोड़ा जा सका। सीवर लाइन के साथ ही ईदगाह रोड पर सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट का निर्माण किया जा रहा है। शहर से निकलने वाले सीवर को प्लांट में फिल्टर किया जाएगा। सीवर लाइन और सीवर ट्रीटमेंट प्लांट की पूरी परियोजना पर 115 करोड़ रुपये का भारीभरकम खर्च भी हो चुका है। सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट का निर्माण पूरा हो चुका है। यह चालू होने की स्थिति में है लेकिन बिजली कनेक्शन नहीं हो सका। प्लांट शुरू करने में करीब छह महीने का समय लग जाएगा। नालों को भी जोड़ा जाएगा सीवर लाइन से

घरों के साथ ही नालों को भी सीवर लाइन से जोड़ा जाएगा। एनजीटी ने शहर के नालों को सीवर लाइन से जोड़ने के आदेश दिए हैं। बताया जाता है कि सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट को नालों से कनेक्ट करके चलाकर देखा जाएगा। इससे सीवर लाइन में पानी का बहाव भी तेज रहेगा। इन्होंने कहा..

सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट बन चुका है। उसे चालू किया जा सकता है लेकिन बिजली कनेक्शन नहीं होने से चालू नहीं हो पा रहा है। जैसे ही कनेक्शन हो जाता है प्लांट को शुरू कर दिया जाएगा।

- कुलभूषण जैन, परियोजना प्रबंधक सीवर लाइन। बिजली कनेक्शन देने की कार्रवाई चल रही है। प्लांट पर मीटर लग जाएगा। उसके बाद कनेक्शन शुरू हो जाएगा।

- ब्रह्मपाल ¨सह, अधिशासी अभियंता विद्युत विभाग

chat bot
आपका साथी