बिजनौर और हस्तिनापुर में तेज धमाके से सहमे लोग, रहस्य बरकरार

गंगा उस पार बिजनौर जनपद का चादपुर क्षेत्र और गंगा इस पार मेरठ का हस्तिनापुर क्षेत्र गुरुवार शाम करीब साढ़े चार बजे अचानक तेज धमाके से दहल गया। धमाके की गूंज जलीलपुर के खादर चादपुर और बास्टा से लेकर करीब 25 किलोमीटर के दायरे तक सुनाई दी। हस्तिनापुर और अमरोहा के धनौरा सीमा तक इसकी गूंज रही। जलीलपुर व आसपास के क्षेत्र में मकानों में कंपन महसूस किया गया। लोग बाहर निकल आए। हालाकि धमाके को लेकर हो रही तरह-तरह की चर्चाओं के बीच उसका रहस्य बरकरार है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 03 Jun 2021 11:15 PM (IST) Updated:Thu, 03 Jun 2021 11:15 PM (IST)
बिजनौर और हस्तिनापुर में तेज धमाके से सहमे लोग, रहस्य बरकरार
बिजनौर और हस्तिनापुर में तेज धमाके से सहमे लोग, रहस्य बरकरार

जेएनएन, बिजनौर। गंगा उस पार बिजनौर जनपद का चादपुर क्षेत्र और गंगा इस पार मेरठ का हस्तिनापुर क्षेत्र गुरुवार शाम करीब साढ़े चार बजे अचानक तेज धमाके से दहल गया। धमाके की गूंज जलीलपुर के खादर, चादपुर और बास्टा से लेकर करीब 25 किलोमीटर के दायरे तक सुनाई दी। हस्तिनापुर और अमरोहा के धनौरा सीमा तक इसकी गूंज रही। जलीलपुर व आसपास के क्षेत्र में मकानों में कंपन महसूस किया गया। लोग बाहर निकल आए। हालाकि धमाके को लेकर हो रही तरह-तरह की चर्चाओं के बीच उसका रहस्य बरकरार है। खबर लिखे जाने तक बिजनौर और मेरठ की पुलिस-प्रशासन टीम इलाके में भ्रमण कर जानकारी जुटा रही थी।

जलीलपुर के दतियाना क्षेत्र में बनी पाडव नगर पुलिस चौकी से लेकर ब्लाक के बाजार और आसपास के गाव में धमाके की गूंज के बाद लोग घरों से बाहर निकल आए। कोई इसे भूकंप बता रहा था तो कोई फाइटर प्लेन का गुजरना। कोई इसे भीषण बम विस्फोट बता रहा था तो कोई शका व्यक्त कर रहा था कि शायद हवाई जहाज दुर्घटनाग्रस्त हुआ हो। कोई इसे खगोलीय घटना भी बता रहा था। इस बीच बिजनौर और मेरठ की पुलिस भी आसपास के क्षेत्र में सक्रिय हो गई। हालाकि कारण ज्ञात नहीं हो सका।

इधर, हस्तिनापुर खादर क्षेत्र के लतीफपुर, बामनौली, रुस्तमपुर भीकुंड, सिरजेपुर, किशनपुर आदि गावों में कुछ ग्रामीणों ने बताया कि उन्होंने एक हवाई जहाज देखा। उसके गुजरने के बाद ही धमाका सुनाई दिया। प्रधान दिलदार सिंह, मनमीत सिंह, हैप्पी सिंह, जसवीर सिंह, बूटा सिंह, मलकीत सिंह आदि ने बताया कि लगा जैसे घर पर किसी ने बम फेंक दिया हो। खेत में ट्रैक्टर से काम कर रहे बगीचा सिंह ने बताया कि आवाज इतनी तेज थी कि वह काप गए। हस्तिनापुर में एयरफोर्स से सेवानिवृत्त एक सैनिक ने बताया कि फाइटर प्लेन उड़ते हैं तो तेज आवाज जरूर करते हैं, लेकिन जिस तरह से बताया जा रहा है, यह आवाज फाइटर प्लेन की नहीं लगती। दारोगा प्रवेंद्र सिंह ने भी खादर क्षेत्र में जाकर जानकारी करने का प्रयास लेकिन कुछ स्पष्ट नहीं कर सके। उधर, एसडीएम कमलेश गोयल का कहना है कि धमाके की सूचना मिली लेकिन जाच में कुछ स्पष्ट नहीं हो सका। जिम्मेदारों की बात

धमाके की सूचना पर दर्जन भर गावों में जानकारी की। सभी ने आसमान की ओर से आवाज आने की बात कही। कहीं से किसी तरह की अप्रिय सूचना नहीं है। हम पता लगा रहे हैं कि आखिर इस धमाके की वजह क्या है।

- दिनेश खटीक, विधायक हस्तिनापुर सूचना को कन्फर्म कराया जा रहा है, अभी कुछ पुष्ट नहीं है। असलियत पता करने के लिए पुलिस और प्रशासनिक अफसरों की संयुक्त टीम जलीलपुर के खादर क्षेत्र में गई हुई है।

- रमाकात पाडेय, डीएम, बिजनौर

------------

खादर क्षेत्र के लोगों से रहस्यमय धमाके की सूचना पुलिस को मिली है। किसी ने कुछ देखा नहीं है। पुलिस को क्षेत्र में जाच के लिए भेजा गया है। अभी तक कुछ स्पष्ट नहीं है। कोई पुख्ता सूचना भी कहीं से नहीं मिली है।

- डा. धर्मवीर सिह, एसपी बिजनौर

chat bot
आपका साथी