सहूलियत ही न बन जाए लोगों की मुसीबत, तीसरी लहर से बचने को गाइडलाइन का पालन जरूरी

लोगों को सहूलियत देने के लिहाज से शासन ने अब बाजार रात नौ बजे तक खोलने के निर्देश दिए हुए हैं। माल व रेस्तरां भी खुल गए हैं लेकिन लोग हैं कि इन सहूलियतों का गलत इस्तेमाल कर रहे हैं। लोग लापरवाही की तमाम हदें पार कर रहे हैं। बाजारों में भीड़ उमड़ रही है। इस दौरान कई स्थानों पर शारीरिक दूरी का पालन नहीं किया जा रहा है और अनेक लोगों के चेहरे पर मास्क भी नहीं दिखाई देते हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 10:22 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 10:22 PM (IST)
सहूलियत ही न बन जाए लोगों की मुसीबत, तीसरी लहर से बचने को गाइडलाइन का पालन जरूरी
सहूलियत ही न बन जाए लोगों की मुसीबत, तीसरी लहर से बचने को गाइडलाइन का पालन जरूरी

बिजनौर, जेएनएन। लोगों को सहूलियत देने के लिहाज से शासन ने अब बाजार रात नौ बजे तक खोलने के निर्देश दिए हुए हैं। माल व रेस्तरां भी खुल गए हैं, लेकिन लोग हैं कि इन सहूलियतों का गलत इस्तेमाल कर रहे हैं। लोग लापरवाही की तमाम हदें पार कर रहे हैं। बाजारों में भीड़ उमड़ रही है। इस दौरान कई स्थानों पर शारीरिक दूरी का पालन नहीं किया जा रहा है और अनेक लोगों के चेहरे पर मास्क भी नहीं दिखाई देते हैं।

शासन के आदेश पर अब केवल शनिवार एवं रविवार को ही साप्ताहिक बंदी होती है। अन्य दिनों में अब सात के स्थान पर रात नौ बजे तक बाजार खुल रहे हैं। इतना ही नहीं माल और रेस्तरां भी रात नौ बजे तक खुलने लगे हैं। सरकार द्वारा दी गई सहूलियतों का अनेक लोग बेजा फायदा उठा रहे हैं और लापरवाही बरतने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। शारीरिक दूरी और मास्क का ख्याल भी नहीं रखा जा रहा है। दुकानों पर ग्राहक और दुकानदार दोनों ही बिना मास्क के नजर आते हैं, ऐसा ही रहा तो स्थिति बेहद गंभीर हो सकती है।

-अभी टला नहीं है खतरा

वरिष्ठ फिजिशियन डा. राहुल विश्नोई बताते हैं कि कोरोना की दूसरी लहर का कहर लोग ने देखा ही है। बहुत से रोगी बेड और आक्सीजन नहीं मिलने पर तड़प-तड़प कर काल के गाल में समाए हैं। यह मंजर देखने के बावजूद लोग अकारण ही बाजारों में टहल रहे हैं। बाजारों में भीड़ कम करने के लिए एक सप्ताह के लिए घर का सामान खरीदा जा सकता है। इससे बाजार में भीड़ नहीं बढ़ेगी। संक्रमण फैलने का खतरा भी नहीं रहेगा, जबकि रोज-रोज बाजार में घूमने से संक्रमण का खतरा बढ़ना ही है। बाजार जाना जरूरी हो तो शारीरिक दूरी का पालन करें। मास्क अवश्य लगाएं। इससे आप भी सुरक्षित रहेंगे और दूसरे भी।

- दुकानदार और ग्राहक भी लापरवाह

नगर पालिका की ओर से आए दिन बाजारों को सैनिटाइज किया जाता है, लेकिन शायद एक भी व्यापारी ऐसे नहीं है, जो प्रतिदिन अपनी दुकान को सैनिटाइज करता हो। दुकानदारों ने ऐसा भी कोई नियम नहीं बना रखा कि जो ग्राहक बिना मास्क के सामान लेने आयेगा, उसे सामान नहीं दिया जाएगा। बाजारों, माल, रेस्तरां आदि में यदि गाइड लाइन का पालन किया जाए तो तीसरी लहर से बचा जा सकता है।

chat bot
आपका साथी