साप्ताहिक बाजार में लोग कोरोना के खौफ से बेखौफ

जलालाबाद के साप्ताहिक बाजार में ग्राहकों की भीड़ उमड़ रही है। लोग कोरोना के खौफ से बेखौफ हैं साथ ही प्रशासन भी मूकदर्शक बना है। शारीरिक दूरी को छोड़ दें लोग बगैर मास्क के बाजार पहुंचकर कोरोना संक्रमण को बढ़ावा दे रहे हैं। कोरोना वायरस ने पांव पसारे तो स्थिति भयावह हो सकती है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 26 Nov 2020 06:44 PM (IST) Updated:Thu, 26 Nov 2020 06:44 PM (IST)
साप्ताहिक बाजार में लोग कोरोना के खौफ से बेखौफ
साप्ताहिक बाजार में लोग कोरोना के खौफ से बेखौफ

जेएनएन, बिजनौर। जलालाबाद के साप्ताहिक बाजार में ग्राहकों की भीड़ उमड़ रही है। लोग कोरोना के खौफ से बेखौफ हैं, साथ ही प्रशासन भी मूकदर्शक बना है। शारीरिक दूरी को छोड़ दें लोग बगैर मास्क के बाजार पहुंचकर कोरोना संक्रमण को बढ़ावा दे रहे हैं। कोरोना वायरस ने पांव पसारे तो स्थिति भयावह हो सकती है।

नगर के समीप नगर पंचायत जलालाबाद में फ्लाईओवर के आसपास साप्ताहिक बाजार फिर से लगने लगा है। दिल्ली, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान सहित कई प्रदेशों में कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए शासन ने कोरोना से निपटने के लिए नयी गाइडलाइन जारी की है। शादी-विवाह समारोह में 200 लोगों के स्थान पर अब केवल 100 लोगों शामिल होने के कड़े निर्देश दिए हैं। भीड़भाड़ वाले क्षेत्र या सार्वजनिक क्षेत्र, बस आदि में लोगों को मास्क लगाने की सख्त चेतावनी दी जा रही है। मास्क नहीं लगाने पर लोगों के चालान काटे जा रहे हैं, लेकिन जलालाबाद के साप्ताहिक बाजार में कोरोना वायरस का कोई खौफ नजर नहीं आ रहा है। सस्ता सामान खरीदने को लेकर लोगों की बाजार में भीड़ जुट रही है। भीड़ को देखकर लोग कह रहे हैं कि कोरोना संक्रमण ने पांव पसारे तो यहां की स्थिति भयावह हो सकती है। साप्ताहिक बाजार को लेकर प्रशासन भी मूकदर्शक बना है।

मानसिक और शारीरिक रूप से सु²ढ़ बनें

नजीबाबाद: कोरोना वायरस को हराने के लिए मानसिक व शारीरिक रूप से सु²ढ़ रहने की आवश्यकता है। चिकित्सकों के परामर्श के बिना दवाइयों के सेवन से बचें और शारीरिक की इम्युनिटी बढ़ाने के लिए पौष्टिक व संतुलित आहार के साथ-साथ ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें, जिनमें विटामिन-सी है। कोरोना वायरस की फिलहाल कोई दवाई नहीं है। मास्क का इस्तेमाल करें, शारीरिक दूरी को अमल में लाएं और नियमित समय अंतराल के बाद हाथों को धोते रहें।

यह बात डा. धर्मवीर सिंह चौहान ने कही। उन्होंने कहा कि अधिकांश लोग कोरोना वायरस को गंभीरता से नहीं ले रहे हैं। कोरोना संक्रमण से बचने के लिए लोग तरह-तरह के प्रयोग कर रहे हैं, जो घातक हैं। चिकित्सकों के बगैर परामर्श के दवाइयों का सेवन करना, शारीरिक इम्युनिटी बढ़ाने के लिए खानपान में अनावश्यक पदार्थों को लेना लोगों के लिए परेशानी बढ़ा सकता है। डा.धर्मवीर ने कहा कि ठंड की शुरूआत हो चुकी है, ऐसे कोरोना संक्रमण बढ़ सकता है। बीमार होने पर तुरंत चिकित्सकों से दवाई लें। कोरोना जांच कराएं, ताकि संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। स्वास्थ्य नागरिक खानपान में पौष्टिक व संतुलित आहार के साथ ऐसे पदार्थों को सेवन करें, जिनमें विटामिन-सी पर्याप्त मात्र में हैं। लौंग, इलाइची, तुलसी पत्र, शहद, काली मिर्च, बादाम आदि का सेवन करना लाभकारी है। कोरोना वायरस की फिलहाल कोई दवा नहीं है। सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन करना ही कोरोना से बचाव का एकमात्र विकल्प है। ठंड पदार्थों के सेवन से बचें और गर्म व गुनगुने पानी का सेवन करें।

chat bot
आपका साथी