छेड़छाड़ पर लगाम लगाने को चलेगा 'आपरेशन मजनू'

जेएनएन बिजनौर दैनिक जागरण के पालिका बाजार स्थित कार्यालय में शुक्रवार को प्रश्न प्रहर क

By JagranEdited By: Publish:Fri, 26 Feb 2021 10:54 PM (IST) Updated:Fri, 26 Feb 2021 10:54 PM (IST)
छेड़छाड़ पर लगाम लगाने को चलेगा 'आपरेशन मजनू'
छेड़छाड़ पर लगाम लगाने को चलेगा 'आपरेशन मजनू'

जेएनएन, बिजनौर: 'दैनिक जागरण' के पालिका बाजार स्थित कार्यालय में शुक्रवार को प्रश्न प्रहर कार्यक्रम में अपराध नियंत्रण, यातायात प्रबंधन, अतिक्रमण पर आम जनमानस ने पुलिस अधीक्षक डा. धर्मवीर सिंह पर सवालों की बौछार की। इस दौरान एसपी ने कई थाना प्रभारियों को सीधे और कई थाना प्रभारियों को पीआरओ के जरिए कार्रवाई के निर्देश दिए। पुलिस अधीक्षक ने आम जनमानस को संदेश दिया कि वह उनके कार्यालय पहुंचकर शिकायत कर सकते हैं। प्रस्तुत हैं सवालों पर पुलिस अधीक्षक के जवाब।

प्रश्न: बालिका इंटर कालेज और महिला डिग्री कालेजों में कक्षाएं शुरू हो चुकी हैं। इन कालेजों के आसपास घूम रहे मनचलों की हरकतों की वजह से छात्राओं को परेशानी का सामना करना पड़ता है।

-पवन प्रधान, ग्राम गगनपुरा, चांदपुर

उत्तर: छेड़छाड़ की घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए जल्द ही जिले में आपरेशन चलाकर सड़कछाप मजनुओं को सबक सिखाने का काम करेगी। प्रश्न: झगड़े की रिपोर्ट दर्ज होने के बावजूद पुलिस ने उसके भाई के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की।

- चेतराम सिंह, निवासी ग्राम लकड़ा, कोतवाली देहात।

उत्तर: कोर्ट ने सात साल से कम की सजा संबंधी धाराओं में आरोपितों की गिरफ्तारी पर रोक लगा रखी है। यदि इस प्रकरण में आरोपितों की गिरफ्तारी शेष है, तो संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

प्रश्न: किरतपुर में बस स्टैंड से आंबेडकर मूर्ति तक सड़क के दोनों ओर अतिक्रमण है। अतिक्रमण की वजह से कई बार जाम की स्थिति उत्पन्न हो जाती है। वहीं कारोबार पर भी असर पड़ा है।

-सुभाष शर्मा, विशाल वर्मा, किरतपुर।

उत्तर: रविदास जयंती पर आयोजित कार्यक्रम संपन्न होने के बाद एसडीएम, सीओ एवं ईओ के नेतृत्व में टीम गठित कर पहले व्यापारियों से वार्ता होगी, उसके बाद अभियान चलाकर अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की जाएगी।

प्रश्न: ई-रिक्शाओं की तेजी से बढ़ रही संख्या की वजह से शहरी क्षेत्रों में अक्सर जाम लगने की समस्या बनी हुई है। वहीं नाबालिग और बुजुर्ग भी इन रिक्शाओं का संचालन कर रहे हैं। इससे दुर्घटना का खतरा बना रहता है।

-सुधीर तोमर एवं शुभम गुर्जर, चांदपुर।

उत्तर: जाम से निजात दिलाने के लिए तहसील मुख्यालयों के अलावा प्रमुख चौराहों पर ट्रैफिक पुलिस के जवानों की तैनाती की जाएगी। वहीं सभी सीओ और कोतवाल को ई-रिक्शाओं का रूट तय करने के साथ-साथ ई रिक्शाओं के संचालन पर भी नजर रखी जाएगी।

प्रश्न: रिग रोड के चौराहों पर स्पीड ब्रेकर ना होने और गति सीमा निर्धारित नहीं होने की वजह से तेज गति से भारी वाहन दौड़ रहे हैं। इससे अक्सर दुर्घटना का अंदेशा बना रहता है।

-अजय कुमार, ज्ञान विहार बिजनौर

उत्तर : डीएम से वार्ता कर बिजनौर में रिग रोड पर स्थित चौराहों के आसपास स्पीड ब्रेकर और गति सीमा निर्धारण का बोर्ड लगवाने के हरसंभव प्रयास किए जाएंगे।

प्रश्न: चोरी की घटनाएं बढ़ी हैं। सुरक्षा की ²ष्टि से व्यापारियों को शस्त्र लाइसेंस की रिपोर्ट लगवाने के लिए चक्कर काटने पड़ते हैं। वहीं नगीना डबल फाटक पर अक्सर जाम की स्थिति रहती है।

-सचिन शर्मा एवं संजीव अग्रवाल, नगीना

उत्तर : आबादी के अनुपात में पुलिस का संख्या बल कम है, इसके बावजूद यदि कोई घटना होती है, तो पुलिस उसका राजफाश करने का हरसंभव प्रयास करती है। पात्रों के लाइसेंस अग्रसारित किए जा रहे हैं।

प्रश्न: युवा वर्ग सड़कों पर गलत ड्राईविग करने के साथ-साथ पटाखे की आवाज करते हुए तेजी से वाहन चलाते हैं, कितु उन पर कोई कार्रवाई नहीं की जाती।

-रजनीश कुमार, बिजनौर,

उत्तर: मार्च के पहले सप्ताह में अभियान चलाकर ऐसे युवाओं को सबक सिखाया जाएगा, जो गलत ड्राईविग करने के साथ-साथ पटाखे की आवाज करते हुए तेजी से वाहन चलाते हैं।

इसके अलावा हीमपुर क्षेत्र के ग्राम छाछरी मोड़ निवासी डा. नरेश ने अनावश्यक रूप से परेशान कर रहे एक व्यक्ति के खिलाफ कार्रवाई करने, हीमपुर निवासी अमित बंसल ने बुजुर्ग और नाबालिगों पर मुचलका पाबंद किए जाने, बढ़ापुर निवासी भीमसिंह ने थाने में तैनात एक दारोगा एवं सिपाही पर परेशान करने के आरोपों समेत कई लोगों ने एसपी से सवाल किए, एसपी ने इन लोगों के सवालों के संतोषजनक जवाब दिए। ----

एसपी का संक्षिप्त परिचय:

पुलिस अधीक्षक डा. धर्मवीर सिंह मूल रूप से जनपद सोनभद्र के रहने वाले हैं। उनकी शिक्षा-दीक्षा प्रयागराज में हुई। वह 1990 बैच के पीपीएस हैं, उनकी तैनाती, बुंदेलखंड, बरेली, बागपत, गाजियाबाद, सहारनपुर, सिद्धार्थनगर में रही। आईपीएस अवार्ड होने के बाद वह पुलिस अधीक्षक मिर्जापुर भी रहे। वर्तमान में वह बिजनौर में पुलिस अधीक्षक हैं।

chat bot
आपका साथी