लक्षण विहीन रोगियों को ही मिलेगा होम आइसोलेशन

अपर सचिव स्वास्थ्य ने लक्षण विहीन रोगियों के डिस्चार्ज की नई व्यवस्था शुरू की है। इस संबंध में सूबे के सभी मुख्य चिकित्साधिकारियों को निर्देश दिए हैं। अब तक कोरोना के ऐसे संक्रमित लोगों को जो लक्षण विहीन थे अथवा मामूली लक्षण दिखाई देते थे। उन्हें अस्पताल में भर्ती के सात दिन बाद अथवा जांच की तिथि से 10 दिन तक अनिवार्य रूप से भर्ती रहना होता था। इसके बाद कम तीब्रता अथवा लक्षण विहीन रोगियों को डिस्चार्ज कर दिया जाता था।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 11:12 AM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 11:12 AM (IST)
लक्षण विहीन रोगियों को ही मिलेगा होम आइसोलेशन
लक्षण विहीन रोगियों को ही मिलेगा होम आइसोलेशन

जेएनएन, बिजनौर। अपर सचिव स्वास्थ्य ने लक्षण विहीन रोगियों के डिस्चार्ज की नई व्यवस्था शुरू की है। इस संबंध में सूबे के सभी मुख्य चिकित्साधिकारियों को निर्देश दिए हैं। अब तक कोरोना के ऐसे संक्रमित लोगों को जो लक्षण विहीन थे, अथवा मामूली लक्षण दिखाई देते थे। उन्हें अस्पताल में भर्ती के सात दिन बाद अथवा जांच की तिथि से 10 दिन तक अनिवार्य रूप से भर्ती रहना होता था। इसके बाद कम तीब्रता अथवा लक्षण विहीन रोगियों को डिस्चार्ज कर दिया जाता था।

अपर सचिव स्वास्थ्य ने सूबे के समस्त सीएमओ को निर्देश दिए हैं कि केवल ऐसे ही संक्रमित व्यक्ति को होम आइसोलेशन की अनुमति दी जाए जो लक्षण विहीन हों। अथवा जिनको बहुत हलके लक्षण हों। साथ ही जिनके घर पर शौचालयों की पृथक व्यवस्था हो। यदि किसी घर में एक से अधिक लोग संक्रमित हों तो वह एक ही कक्ष में रह सकते है। एक ही शौचालय का प्रयोग कर सकते हैं।

होम आइसोलेशन शुरू होने से 10 दिनों तक रैपिड रिस्पांस टीम तीसरे होम आइसोलेटिड रोगियों के घर व सातवें दिन भ्रमण करेंगी, जबकि बाकी दिनों में रोगी की स्थिति की जानकारी फोन पर ली जाएगी। यदि इस दौरान रोगी को कोई लक्षण दिखाई नहीं देता है तो वह डिस्चार्ज माना जाएगा। जबकि लक्षण पाये जाने पर उसे अस्पताल में भर्ती किया जाएगा। स्वस्थ होने पर ही उसे आवश्यक निर्देशों के साथ डिस्चार्ज किया जाएगा। डिस्चार्ज होने के 14 दिनों में लक्षण पुन: प्रदर्शित होने पर व्यक्ति को नवीन रोगी माना जाएगा।

मतदान करा रहे पीठासीन की कोरोना रिपोर्ट पाजिटिव आई

ब्लाक किरतपुर के गांव असगरपुर प्राथमिक विद्यालय में मतदान केंद्र पर पीठासीन अधिकारी सुभाष कुमार के नेतृत्व में मतदान शांतिपूर्वक चल रहा था। पीठासीन अधिकारी की कोरोना रिपोर्ट पाजिटिव आयी। चुनाव अधिकारियों ने आनन-फानन में रिजर्व पीठासीन अधिकारी को मतदान केंद्र पर तैनात कर दिया।

chat bot
आपका साथी