यूपी-उत्तराखंड के अफसरों ने किया मौका मुआयना

गंगा खादर क्षेत्र में भूमि को लेकर हुए विवाद में यूपी-उत्तराखंड दोनों ओर के अधिकारियों ने गंगा खादर का मौका मुआयना किया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 10:53 PM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 10:53 PM (IST)
यूपी-उत्तराखंड के अफसरों ने किया मौका मुआयना
यूपी-उत्तराखंड के अफसरों ने किया मौका मुआयना

बिजनौर, जेएनएन। गंगा खादर क्षेत्र में भूमि को लेकर हुए विवाद में यूपी-उत्तराखंड दोनों ओर के अधिकारियों ने गंगा खादर का मौका मुआयना किया। वहीं दोनों प्रदेशों के किसानों की समस्याओं को सुना। एक सप्ताह पूर्व हुए विवाद में लगभग छह लोग दोनों पक्ष से घायल हो गए थे।

नांगलसोती गंगा खादर क्षेत्र में प्रतिवर्ष पलेज, गेहूं, गन्ना आदि की फसल यूपी के नांगल क्षेत्र के किसानों उगाते चले आ रहे हैं। आरोप है कि एक सप्ताह पूर्व जब कुछ किसान खादर में भूमि पर फसल उगाने के लिए पहुंचे तो उत्तराखंड के किसानों ने इसका विरोध किया। इस पर दोनों पक्षों में मारपीट हो गई। घटना में दोनों प्रदेशों के लगभग आधा दर्जन किसान घायल हो गए। नांगल पुलिस ने उत्तराखंड के रणजीतपुर निवासी आठ लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की थी। यूपी-उत्तराखंड प्रशासन स्तर पर इस विवाद के निपटारे के प्रयास किये जा रहे हैं। रविवार को उत्तराखंड के लक्सर सीओ बहादुर सिंह चौहान, एसडीएम वैभव गुप्ता, लक्सर कोतवाली थाना प्रभारी यशपाल सिंह बिष्ट, कानूनगो सुधीर रावत, लेखपाल दीपक कुमार तथा यूपी के नजीबाबाद एसडीएम मनोज कुमार, सीओ गजेंद्रपाल सिंह, कानूनगो नरेंद्र कुमार, लेखपाल विनीत पंकज तथा ललित कुमार आदि घटनास्थल पर पहुंचे हैं। एक ही खाते में भेजी जा रही मजदूरी की धनराशि

कोतवाली देहात : जिला विकास अधिकारी एस कृष्णा ने ब्लॉक कार्यालय में पहुंचकर सोमवार को निरीक्षण किया। यहां के बाद विकासखंड की ग्राम पंचायत रामपुर दास उर्फ पटपड़ा का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने गांव में हो रहे विकास कार्यों को देखा तथा ग्राम प्रधान और पंचायत सचिव को दिशा निर्देश दिए। जिला विकास अधिकारी ने निरीक्षण से लौटने के बाद बताया कि मनरेगा के अंतर्गत होने वाले कार्यों में मनरेगा मजदूरों की मजदूरी बैंक में भेजने में गड़बड़ी की आशंका है। जांच में पाया कि मनरेगा में मजदूरी करने वाले कई-कई मजदूरों की मजदूरी एक ही खाते में डाली गई है। जिन मजदूरों की मजदूरी खाते में डाली गई है। वह मजदूर भी उस गांव के नहीं बताया जा रहे हैं। डीडीओ ने बताया कि लाखों रुपये की गड़बड़ी है। मनरेगा में गड़बड़ी करने वालों के विरुद्ध जांच उपरांत दोषी पाए जाने पर कानूनी कार्यवाही की जाएगी। दौरान बीडीओ संजय कुमार नायक, एडीओ राजीव देशवाल, मुनेंद्र सिंह,जेई दिनेश कुमार आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी