शिक्षकों, कर्मचारी और छात्रों को दिलाई शपथ

मुख्य विकास अधिकारी (नोडल अधिकारी) स्वीप एवं जिला विद्यालय निरीक्षक राजेश कुमार सिंह के आदेश पर स्वीप योजना के तहत मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के तहत गुरुवार को राजा ज्वाला प्रसाद आर्य इंटर कॉलेज बिजनौर के प्रार्थना स्थल पर शिक्षकों कर्मचारी एवं छात्रों को शपथ ग्रहण कराई गई।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 11:03 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 11:03 PM (IST)
शिक्षकों, कर्मचारी और छात्रों को दिलाई शपथ
शिक्षकों, कर्मचारी और छात्रों को दिलाई शपथ

जेएनएन, बिजनौर। मुख्य विकास अधिकारी (नोडल अधिकारी) स्वीप एवं जिला विद्यालय निरीक्षक राजेश कुमार सिंह के आदेश पर स्वीप योजना के तहत मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के तहत गुरुवार को राजा ज्वाला प्रसाद आर्य इंटर कॉलेज बिजनौर के प्रार्थना स्थल पर शिक्षकों, कर्मचारी एवं छात्रों को शपथ ग्रहण कराई गई।

प्रधानाचार्य कैप्टन बिशनलाल ने प्रार्थना स्थल पर छात्रों को कहा कि लोकतंत्र का महापर्व अर्थात विधानसभा चुनाव समीप है। हमें इसे मजबूत बनाने के लिए भारत निर्वाचन आयोग के अनुसार 18 वर्ष के नवयुवक के वोट बनवाने है तथा उन को प्रेरित भी करना है। प्रधानाचार्य ने कहा कि मतदाता जागरूकता अभियान के अंतर्गत शासन द्वारा 30 नवंबर तक अनेकों कार्यक्रम प्रस्तावित हैं। कार्यक्रम में गयूर आसिफ, वीएस चौहान, एसपी गंगवार, नरेंद्र सिंह बालेश कुमार, सुधांशु कुमार, चंद्रहास सिंह, रश्मि चौहान, बृजेश कुमार, मीना सिंह, अतुल रस्तोगी, केवी सिंह, लक्षेश कुमार आदि उपस्थित रहे। ---

छात्र-छात्राओं को किया जागरूक

बिजनौर : एमडी कालेज ऑफ हायर एजुकेशन निकट चामुंडा मंदिर बिजनौर में प्रार्थना सभा में छात्र-छात्राओं को जागरूक कर मतदान करने की शपथ दिलवाई। छात्र-छात्राओं के माता-पिता को वोट बनवाने के लिए प्रेरित करने को शपथ दिलवाई। महाविद्यालय के प्रबंधक डा. विदित चौधरी ने छात्र-छात्राओं को मतदान के महत्व को बताते हुए अपने घर, परिवार तथा समाज मे मतदान के प्रति जागरूकता को प्रोत्साहित किया। इस अवसर पर शफक रिजवी, डा. अमित चिकारा, प्राची त्यागी, सुरभि अग्रवाल, जितेंद्र चौधरी, पुष्पेंद्र कुमार, प्रगति राठी, धीरेंद्र पवार, राजेंद्र पाल सिंह, आंचल त्यागी, सोमपाल सिंह,शुभम भोजयान आदि का योगदान रहा। डैम से सीधे पानी की निकासी बंद

कालागढ़: रामगंगा बांध प्रशासन ने गुरुवार को डैम के गेटों से की जा रही 3500 क्यूसेक की निकासी को बंद कर दिया। सीधे पानी छोड़ने से रामगंगा नदी में पानी की गति तेज होने से रामगंगा नदी के खादर क्षेत्रों के किसानों की फसलों को नुकसान पहुंच रहा था। पानी की निकासी बंद होने से खादर क्षेत्रों के किसानों ने राहत की सांस है।

कालागढ़ पावर हाउस के जरिए 1500 क्यूसेक के स्थान पर 3500 क्यूसेक निकासी करने से टावर हाउस की एक टरबाइन मशीन चलने से बिजली का उत्पादन दुगुना हो गया। पहले टरबाइन मशीन संख्या एक से 35 मेगावाट प्रति घंटा के हिसाब से बिजली पैदा की जा रही थी। अब मिले अतिरिक्त पानी से टरबाइन मशीन संख्या दो से भी 45 मेगावाट प्रति घंटा के हिसाब से विद्युत उत्पादन बढ़ गया। कालागढ़ डैम के अधिशासी अभियंता नीरज कुमार त्यागी ने बताया कि डैम के स्पिलवे गेटों से पानी की निकासी बिल्कुल बंद कर दी गई है। टावर हाउस द्वारा पानी की निकासी की बढ़ा दी गई है। जिससे बिजली उत्पादन भी बढ़ा है। पावर हाउस के जरिए पानी नदी में नहीं जाने से खादर क्षेत्रों के किसानों की फसलों को नुकसान नहीं होगा।

chat bot
आपका साथी