अब संवारा जाएगा लाडलों का 'भविष्य'

कोरोनाकाल में ऑनलाइन शिक्षा से वंचित छात्र-छात्राएं भी अब पढ़ाई में फिसड्डी नहीं रहेंगे। जिन छात्रों के पास इंटरनेट वाले मोबाइल फोन न होने की वजह से ऑनलाइन पढ़ाई से वंछित चल रहे थे ऐसे उन छात्रों को शिक्षा एवं प्रेरणा साथी गांवों में मोहल्ला क्लास चलाकर पढ़ाई कराएंगे।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 06:28 AM (IST) Updated:Fri, 30 Jul 2021 06:28 AM (IST)
अब संवारा जाएगा लाडलों का 'भविष्य'
अब संवारा जाएगा लाडलों का 'भविष्य'

जेएनएन, बिजनौर। कोरोनाकाल में ऑनलाइन शिक्षा से वंचित छात्र-छात्राएं भी अब पढ़ाई में फिसड्डी नहीं रहेंगे। जिन छात्रों के पास इंटरनेट वाले मोबाइल फोन न होने की वजह से ऑनलाइन पढ़ाई से वंछित चल रहे थे, ऐसे उन छात्रों को शिक्षा एवं प्रेरणा साथी गांवों में मोहल्ला क्लास चलाकर पढ़ाई कराएंगे। इसके लिए छात्रों को पढ़ाने को जनपद से करीब पांच हजार शिक्षित ग्रामीण महिला, पुरुषों ने विभाग को अपनी सहमति दे दी है।

कोरोनाकाल के कारण जनपद में परिषदीय प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालय बंद हैं। विद्यालय बंद होने से छात्रों की शिक्षा बाधित न हो। इसके लिए ऑनलाइन शिक्षा का माध्यम चुना गया। सभी विद्यालय, कालेज ऑनलाइन के विभिन्न माध्यमों को छात्रों को पढ़ाई की मुख्यधारा से जोड़े हुए हैं। बेसिक शिक्षा विभाग के परिषदीय विद्यालयों में छात्रों की पढ़ाई को ऑनलाइन क्लास संचालित की जा रही है। दूरदराज के गांवों नेट न आने की समस्या, नेट के मोबाइल फोन अभिभावकों के पास न होने आदि कारणों से बच्चें ऑनलाइन शिक्षा से नहीं जुड़ पा रहे है। परिषदीय विद्यालयों के करीब 40 प्रतिशत छात्रों तक यह ऑनलाइन शिक्षा नहीं पहुंच रही है। सभी बच्चों तक शिक्षा पहुंचाने को शासन व बेसिक शिक्षा विभाग ने नया कदम उठाया है। विभाग की ओर से शिक्षित ग्रामीणों की मदद से सब छात्रों तक पढ़ाई पहुंचाने का प्रयास कर रहा है। अब बेसिक शिक्षा विभाग ग्रामीणों की मदद से गांव-गांव में बैठकों पर शिक्षा से वंचित छात्रों की क्लास चलाकर पढ़ाया जाने लगा है। इसके लिए करीब पांच हजार ग्रामीणों ने शिक्षा विभाग ने पंजीकरण करा दिया है।

-बोले अधिकारी

गांवों में किन्ही कारणों से ऑनलाइन शिक्षा से वंचित छात्रों के लिए पढ़ाने को मोहल्ला क्लास संचालित कराई जाने लगी है। इसमें शिक्षित ग्रामीणों का सहयोग लिया जा रहा है। करीब पांच हजार ग्रामीणों ने अपना रजिस्ट्रेशन करा दिया है। इस संबंध में सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को आवश्यक निर्देश जारी कर दिये हैं।

-जयकरण यादव, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ।

chat bot
आपका साथी