अब गेहूं-चावल के साथ नमक, रिफाइंड और चने भी

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना को 31 मार्च तक के लिए बढ़ा दिया गया है। इस बार राशनकार्ड धारकों को गेहूं-चावल के अलावा प्रति कार्ड चने नमक और रिफाइंड भी मिलेगा और यह निश्शुल्क होगा। एसडीएम ने राशन डीलरों को नोडल अधिकारियों की मौजूदगी में खाद्यान्न वितरण के निर्देश दिए।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 09 Dec 2021 07:05 PM (IST) Updated:Thu, 09 Dec 2021 07:05 PM (IST)
अब गेहूं-चावल के साथ नमक, रिफाइंड और चने भी
अब गेहूं-चावल के साथ नमक, रिफाइंड और चने भी

बिजनौर, टीम जागरण। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना को 31 मार्च तक के लिए बढ़ा दिया गया है। इस बार राशनकार्ड धारकों को गेहूं-चावल के अलावा प्रति कार्ड चने, नमक और रिफाइंड भी मिलेगा और यह निश्शुल्क होगा। एसडीएम ने राशन डीलरों को नोडल अधिकारियों की मौजूदगी में खाद्यान्न वितरण के निर्देश दिए।

गुरुवार को ड्वाकरा हाल में राशन नजीबाबाद तहसील के नगर एवं ग्रामीण क्षेत्र के राशन डीलरों की बैठक आयोजित की गई। एसडीएम मनोज कुमार सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में अब प्रत्येक राशनकार्ड धारकों को गेहूं-चावल के साथ प्रतिमाह एक किलोग्राम चने, एक किलोग्राम नमक और एक लीटर रिफाइंड मिलेगा। उन्होंने बताया कि खाद्यान्न निश्शुल्क एवं नोडल कर्मचारी की देखरेख में बांटा जाएगा। नगरीय क्षेत्र की सरकारी सस्ता गल्ला दुकानों पर पालिकाकर्मियों और ग्रामीण क्षेत्र की दुकानों पर लेखपालों एवं ग्राम पंचायत सचिवों को नोडल कर्मचारी बनाया गया है।

पूर्ति निरीक्षक अमित कुमार सिंह ने बताया कि सभी सरकारी सस्ता गल्ला दुकानों पर खाद्यान्न पहुंचाया जा रहा है। शासनादेश मिलते ही खाद्यान्न बंटवाना शुरू किया जाएगा। उन्होंने राशन डीलरों को पूरी गंभीरता से दायित्व निर्वाह के निर्देश दिए। बैठक में पूर्ति विभाग की दीपिका शर्मा, उत्तर प्रदेश सस्ता गल्ला विक्रेता एसोसिएशन नजीबाबाद नगर के अध्यक्ष सुशील टांक, ग्रामीण के अध्यक्ष मनोज राठी के अलावा सुनील शर्मा, सुशील आर्य, संजीव गौतम, सुनीता आर्य, मीरा रानी, डा. ओमपाल, अब्दुल कादिर, नौशाद, तौकीर अहमद मौजूद रहे।

-राशन की दुकानों और कार्डधारकों का खाका

क्षेत्र - राशन की दुकानें - कार्डधारक

नजीबाबाद नगर - 20 - 12,884

नजीबाबाद ग्रामीण - 144 - 62,259

कस्बा साहनपुर - 8 - 3,362

कस्बा जलालाबाद -6 - 2,668

किरतपुर नगर - 18 - 10,507

किरतपुर ग्रामीण - 77 - 32,285

chat bot
आपका साथी