अब घर बैठे ऑनलाइन बन सकेंगे समिति के सदस्य

आगामी गन्ना पेराई सीजन की तैयारी के लिए गन्ना विभाग युद्धस्तर पर कार्य कर रहा है ताकि चालू गन्ना सीजन में किसानों को कोई परेशानी न हो पाए। गन्ना सर्वे के उपरांत गांवों में गन्ना सट्टा प्रदर्शन किया जा रहा है। इसी क्रम में ईआरपी प्रणाली की पारदर्शी व्यवस्था के तहत किसानों को ऑनलाइन सदस्य बनाया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 04:41 AM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 04:41 AM (IST)
अब घर बैठे ऑनलाइन बन सकेंगे समिति के सदस्य
अब घर बैठे ऑनलाइन बन सकेंगे समिति के सदस्य

जेएनएन, बिजनौर। आगामी गन्ना पेराई सीजन की तैयारी के लिए गन्ना विभाग युद्धस्तर पर कार्य कर रहा है, ताकि चालू गन्ना सीजन में किसानों को कोई परेशानी न हो पाए। गन्ना सर्वे के उपरांत गांवों में गन्ना सट्टा प्रदर्शन किया जा रहा है। इसी क्रम में ईआरपी प्रणाली की पारदर्शी व्यवस्था के तहत किसानों को ऑनलाइन सदस्य बनाया जाएगा। इस व्यवस्था के तहत किसान घर बैठे या जनसेवा केंद्रों पर पहुंचकर विभाग की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन गन्ना सदस्य बनने को फार्म भर सकते हैं।

वर्तमान में गन्ना आपूर्ति को समिति सदस्य बनने का समय चल रहा है। नया सदस्य बनने को मैनुअल जटिल प्रक्रिया को सरलीकृत करने एवं किसानों की सुविधाओं के ²ष्टिगत ईआरपी की पारदर्शी एवं त्वरित निष्पादन व्यवस्था के अंतर्गत किसानों को ऑनलाइन समिति सदस्यता प्रदान कराए जाने का निर्णय लिया गया है। अब किसानों का चीनी मिलों में गन्ना आपूर्ति के लिए समितियों का नया सदस्य बनाने को कार्यालय के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है। किसान घर बैठे एंड्रायड मोबाइल फोन या जनसेवा केंद्रों पर ऑनलाइन समिति की साइड पर जाकर समिति सदस्य बन सकते हैं। ईआरपी प्रणाली की पारदर्शी व्यवस्था के तहत किसानों को ऑनलाइन सदस्य बनाया जाएगा। किसान को ऑनलाइन सदस्यता प्राप्त करने को फोटो, बैंक की पासबुक, राजस्व खतौनी, फोटो पहचान पत्र एवं घोषणा पत्र वेबसाइट पर अपलोड करने होंगे। आवेदक के अभिलेखों की जांच पूरी होने के बाद पंजीकृत मोबाइल पर एसएमएस द्वारा सूचना किसान को प्रदान की जाएगी।

- बोले अधिकारी

अब किसानों को समिति सदस्य बनने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऑनलाइन सदस्यता के लिए सफलतापूर्वक आवेदन करने के पश्चात किसान द्वारा चुनी हुई समिति के सचिव व संबंधित परिषद के ज्येष्ठ गन्ना विकास निरीक्षक की लॉगइन पर संबंधित किसान का ब्योरा प्रदर्शित होने लगेगा। अधिकारी आवेदन की स्थलीय सत्यापन करेंगे।

-यशपाल सिंह, जिला गन्ना अधिकारी बिजनौर।

chat bot
आपका साथी