पुरानी बिल्डिगों में नहीं रिचार्ज वाटर हार्वेस्टिग

अंधाधुंध दोहन की वजह से भूजल जलस्तर लगातार गिर रहा है। कई ब्लाक डार्क जोन में आ चुके हैं। हालांकि नई बन रही नई बिल्डिगों में वाटर रिचार्ज हार्वेस्टिग और शाकपिट बनाए जाने के साथ-साथ बरसाती नदियों पर चेकडैम बनाकर जलस्तर बढ़ाए जाने के प्रयास किए जा रहे हैं लेकिन शहरी क्षेत्रों में विकसित की जा रही नई कालोनियों में रिचार्ज वाटर हार्वेस्टिग बनाया जाना तो दूर लोग अपने मकानों में शाकपिट तक नहीं बनवा रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 11:12 AM (IST) Updated:Sat, 12 Jun 2021 11:12 AM (IST)
पुरानी बिल्डिगों में नहीं रिचार्ज वाटर हार्वेस्टिग
पुरानी बिल्डिगों में नहीं रिचार्ज वाटर हार्वेस्टिग

जेएनएन, बिजनौर। अंधाधुंध दोहन की वजह से भूजल जलस्तर लगातार गिर रहा है। कई ब्लाक डार्क जोन में आ चुके हैं। हालांकि नई बन रही नई बिल्डिगों में वाटर रिचार्ज हार्वेस्टिग और शाकपिट बनाए जाने के साथ-साथ बरसाती नदियों पर चेकडैम बनाकर जलस्तर बढ़ाए जाने के प्रयास किए जा रहे हैं, लेकिन शहरी क्षेत्रों में विकसित की जा रही नई कालोनियों में रिचार्ज वाटर हार्वेस्टिग बनाया जाना तो दूर लोग अपने मकानों में शाकपिट तक नहीं बनवा रहे हैं।

कलक्ट्रेट में निर्माणाधीन डीएम कार्यालय, न्यायालय भवन, ईवीएम स्ट्रांग रूम, विकास भवन समेत सभी नए बनाए भवनों में भूगर्भ जलस्तर बढ़ाए जाने की व्यवस्था की गई है, कितु पुरानी बिल्डिगों में यह व्यवस्था नहीं है। शहर के आसपास बनी किसी भी कालोनी में रिचार्ज वाटर हार्वेस्टिग तो दूर, शाकपिट तक नहीं हैं। बरसात में आवास कालोनी में जलभराव की समस्या उत्पन्न हो जाती है। वहीं अन्य कालोनियों में निकासी की व्यवस्था ना होने की वजह से बरसात का पानी सड़कों पर बहता है। डार्कजोन में शामिल जलीलपुर, नूरपुर समेत कई अन्य ब्लाक में जलस्तर बढ़ाने के लिए पंचायत घर, आंगनबाड़ी केंद्रों एवं परिषदीय स्कूलों में रिचार्ज वाटर हार्वेस्टिग की व्यवस्था कराने के साथ बरसाती नदियों पर चेकडैम बनाए गए हैं। वहीं बान नदी के जीर्णोद्धार का कार्य भी हुआ है। नजीबाबाद में रोडवेज बस स्टैंड डिपो, पालिका परिषद में बना वाटर हार्वेस्टिग सिस्टम तो दुरुस्त हैं, वहीं तहसील परिसर में लगा हार्वेस्टिग सिस्टम काफी समय से खराब पड़ा हुआ है। अधिकांश कालोनियों में रिचार्ज वाटर हार्वेस्टिग सिस्टम गायब है। कालोनाइजर बिजली, पानी, सड़क की उचित व्यवस्था कालोनी में होने की बात करते हैं, कितु अधिकांश कालोनियों में वाटर हार्वेस्टिग सिस्टम नहीं है। लोग जानबूझकर इस बात से अंजान है कि जलस्तर बढ़ाए जाने के लिए वाटर रिचार्ज हार्वेस्टिग सिस्टम लगाना बेहद जरूरी है।

-मकानों में नहीं रिचार्ज वाटर हार्वेस्टिग

शहरों के गली-मोहल्लों में बने पुराने छोटे मकानों में वाटर रिचार्ज हार्वेस्टिग की कोई व्यवस्था नहीं है। लोग मानचित्र स्वीकत कराकर अपनी मनर्जी से मकान बनाते वक्त वाटर रिचार्ज हार्वेस्टिग नहीं बनवाते, क्योंकि विनियमित क्षेत्र के अधिकारी निर्माणाधीन मकानों का निरीक्षण नहीं करते। वहीं निकायों के वाटर पोस्ट पर लगी टोटियों के पानी की बर्बादी रोकने की कोई व्यवस्था नहीं है। पानी की बर्बादी रोकने के लिए लोगों को जागरूक किया जाना बेहद जरूरी है।

chat bot
आपका साथी