सदन में गूंजा हस्तिनापुर को सर्किट में शामिल करने का मुद्दा

लोकसभा सदस्य मलूक नागर ने सोमवार को संसद में स्वदेश दर्शन योजना के तहत हस्तिनापुर को सर्किट में शामिल करने और कोरोना की तीसरी संभावित लहर से बचाव के लिए आवश्यक कदम का मुद्दा उठाया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 11:12 PM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 11:12 PM (IST)
सदन में गूंजा हस्तिनापुर को सर्किट में शामिल करने का मुद्दा
सदन में गूंजा हस्तिनापुर को सर्किट में शामिल करने का मुद्दा

जेएनएन, बिजनौर। लोकसभा सदस्य मलूक नागर ने सोमवार को संसद में स्वदेश दर्शन योजना के तहत हस्तिनापुर को सर्किट में शामिल करने और कोरोना की तीसरी संभावित लहर से बचाव के लिए आवश्यक कदम का मुद्दा उठाया।

सांसद ने सदन में कहा कि मेरठ जनपद का हस्तिनापुर भगवान श्रीकृष्ण की कर्मस्थली और महाभारतकालीन नगरी है। इसलिए हस्तिनापुर का पुनरुद्धार होना चाहिए। सरकार की ओर से पर्यटन मंत्री ने जवाब में कहा कि फिलहाल हस्तिनापुर को स्वदेश दर्शन योजना के तहत किसी भी परियोजना में शामिल नहीं किया गया है। इस पर सांसद ने कहा कि यह बेहद निदनीय है। अयोध्या की तरह हस्तिनापुर भी ऐतिहासिक है, लेकिन इस पर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा। 12 मार्च 2020 को उन्होंने सदन में कोरोना के प्रभाव और बचाव का मुद्दा उठाया कितु कोई सुनवाई नहीं हुई। देश में लाखों लोगों को संक्रमण हुआ था। किसानों को बड़ा नुकसान हुआ। तमाम लोगों की नौकरियां चली गईं।

उन्होंने 20 सितंबर 2020 को सदन में दूसरी लहर आने का जिक्र करते हुए सावधानी बरतने की मांग उठाई थी, लेकिन गौर नहीं किया गया। दूसरी लहर में उनके भतीजे की भी जान चली गई। वह स्वयं, उनकी पत्नी और बच्चे भी संक्रमित हुए थे। उन्होंने सवाल किया कि केंद्र और प्रदेश सरकार तीसरी लहर से लोगों को बचाने के क्या कदम उठा रही है। विधायक ने आश्रम मार्ग का किया लोकार्पण

चांदपुर। चांदपुर से गांव हिलालपुर मार्ग को जाने वाले मार्ग का सोमवार को विधायक कमलेश सैनी ने लोकार्पण किया। इस मार्ग का नाम श्री कलिक कृष्ण आश्रम मार्ग कर दिया गया है। फीना मार्ग से गांव हिलालपुर की दूरी करीब दो किलोमीटर रह जाएगी। इसके अलावा एक अन्य सड़क का भी विधायक ने लोकार्पण किया।

चांदपुर से गांव हिलालपुर की दूरी करीब पांच किलोमीटर से अधिक है, लेकिन अब यह दूरी घटकर दो किलोमीटर रह जाएगी। दरअसल, फीना मार्ग से एक अन्य मार्ग का निर्माण होना है, जिसका नाम श्री कलिक कृष्ण आश्रम मार्ग रखा गया है। सोमवार को शहर के बाहरी छोर से गांव को जाने वाले दूसरे मार्ग के लोकार्पण का कार्यक्रम हुआ। लोक निर्माण विभाग द्वारा आयोजित हुए कार्यक्रम का शुभारंभ विधायक कमलेश सैनी ने किया। उन्होंने बोर्ड पर लगे पर्दे को हटाकर मार्ग का लोकार्पण किया। लोक निर्माण विभाग के जेई धनप्रकाश सिंह ने बताया कि उस मार्ग की दूरी करीब 1.95 किलोमीटर है, जो एक करोड़ 23 लाख रुपयों के लागत से तैयार होगा। जल्द ही मार्ग पर कार्य लगा दिया जाएगा। वहीं, विधायक ने 0.65 किमी के अन्य मार्ग का लोकार्पण किया। एसडीएम वीके मौर्य, हरिराज सिंह, डा. योगेंद्र सिंह, राजकुमार, सुधींद्र सिंह, विकसित चौधरी उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी