नन्हे गजराज की सेहत हो गई खराब

आखिरकार नन्हा गजराज बीमार हो गया। काशीवाला वन चौकी पर पशु चिकित्सक से नन्हे हाथी को प्राथमिक उपचार दिलाया गया। डीएफओ ने हाथी के बीमार बच्चे की सुध ली। चिकित्सीय परामर्श पर बेहतर स्वास्थ्य लाभ के लिए नन्हे हाथी को रेस्क्यू सेंटर कालागढ़ भेजा गया है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 11:05 PM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 11:05 PM (IST)
नन्हे गजराज की सेहत हो गई खराब
नन्हे गजराज की सेहत हो गई खराब

जेएनएन, बिजनौर। आखिरकार नन्हा गजराज बीमार हो गया। काशीवाला वन चौकी पर पशु चिकित्सक से नन्हे हाथी को प्राथमिक उपचार दिलाया गया। डीएफओ ने हाथी के बीमार बच्चे की सुध ली। चिकित्सीय परामर्श पर बेहतर स्वास्थ्य लाभ के लिए नन्हे हाथी को रेस्क्यू सेंटर कालागढ़ भेजा गया है।

छह दिन पहले हाथी का एक बच्चा अपने झुंड से बिछड़कर गांव बहेड़ी पहुंच गया था। वनकर्मियों की टीम हाथी के बच्चे को अपने साथ वन चौकी ले गई थी। वनकर्मियों ने हाथी के बच्चे को उसके झुंड से मिलाने के लिए काफी कोशिश की, लेकिन ऐसा नहीं हो सका। इस पर हाथी के बच्चे को बढ़ापुर वन रेंज की काशीवाला वन चौकी पर लाकर रखा गया था। हाथी का बच्चा चार दिन से काशीवाला चौकी पर ही था। दैनिक जागरण ने शुक्रवार के अंक में खबर प्रकाशित कर वन विभाग के अधिकारियों को आगाह किया था कि हाथी का बच्चा सुस्त और अस्वस्थ लग रहा है।

शनिवार को अचानक नन्हे हाथी का स्वास्थ्य बिगड़ गया। पशु चिकित्सक डा. कौशल किशोर ने वन चौकी पहुंचकर नन्हे हाथी को प्राथमिक उपचार दिया। उन्होंने बताया कि नन्हे हाथी को हल्के बुखार व कब्ज की शिकायत थी। वहीं, डीएफओ डा. मनोज शुक्ला एवं एसडीओ अरविद कुमार ने वन चौकी पर पहुंचकर नन्हे हाथी का स्वास्थ्य जाना। साहूवाला वन रेंज अधिकारी वीरेंद्र सिंह रावत ने बताया कि बच्चे को हल्के बुखार की शिकायत थी। पशु चिकित्सक ने चार ड्रिप लगाई गई हैं। हालांकि नन्हा हाथी अब स्वस्थ बताया गया है, फिर भी एहतियातन उसे रेस्क्यू सेंटर कालागढ़ भेज दिया गया है।

chat bot
आपका साथी