25 बिजडी 1, 2, मुआवजे की दर पर अड़े भू स्वामी, आंदोलन करेंगे तेज

बिजनौर जेएनएन। नेशनल हाईवे-74 पर शेरकोट क्षेत्र में मुआवजे को लेकर धरने पर बैठे भू स्वा

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Oct 2020 05:24 PM (IST) Updated:Sun, 25 Oct 2020 05:24 PM (IST)
25 बिजडी 1, 2,  मुआवजे की दर पर अड़े भू स्वामी, आंदोलन करेंगे तेज
25 बिजडी 1, 2, मुआवजे की दर पर अड़े भू स्वामी, आंदोलन करेंगे तेज

बिजनौर, जेएनएन। नेशनल हाईवे-74 पर शेरकोट क्षेत्र में मुआवजे को लेकर धरने पर बैठे भू स्वामियों ने प्रशासन से कोई बात ना करने का मन बना लिया है। उनका कहना है कि बार-बार आश्वासन के बाद भी प्रशासन ने कोई कार्रवाई नहीं की है। अब भूस्वामियों के साथ भारतीय किसान यूनियन भी समर्थन में उतर आई है। रविवार को दूसरे दिन भी धरना जारी रहा। लोगों ने अब आंदोलन तेज करने की चेतावनी दी है।

नेशनल हाईवे पर चौड़ीकरण कार्य के लिए शेरकोट में भूमि अधिग्रहित की गई है। इसमें भू स्वामियों को अभी तक उचित मुआवजा नहीं मिला है। पिछले एक साल से जिलाधिकारी और एसडीएम धामपुर स्तर पर कई बार वार्ता करने के बाद भी समाधान नहीं निकला है। जिसके चलते शनिवार को भूस्वामी मोहल्ला फतेह नगर में अनिश्चितकालीन धरने पर बैठ गए थे। अब भारतीय किसान यूनियन भी समर्थन में उतर आई हैं। रविवार को दूसरे दिन भी धरना जारी रहा। धरने पर पुरुषों के अलावा महिलाएं भी अपने बच्चों के साथ बैठी हैं। रविवार को दूसरे दिन भाकियू के ब्लाक उपाध्यक्ष अशोक कुमार ने धरने की अध्यक्षता की। उन्होंने कहा कि मुआवजे के मामले में प्रशासन किसानों और भू-स्वामियों का शोषण कर रहा है। उचित मुआवजा देने की बजाए बार-बार आश्वासन दिया जा रहा है।

दूसरी ओर भू-स्वामियों में मुआवजे की अनियमितता को लेकर गुस्सा बढ़ता जा रहा है। उनका आरोप है कि एक ही स्थान पर पहले प्रशासन 42 हजार रुपये प्रति वर्ग मीटर की दर से मुआवजा दे चुका है। वहीं अब मात्र दो हजार रुपये के हिसाब से मुआवजे की बात कही जा रही है। जो सरासर अन्याय है। भूस्वामी पुरानी दर पर ही मुआवजा लेने पर अड़ गए हैं। भू स्वामियों का आरोप है कि प्रशासन उन्हें उचित मुआवजा दिए बिना ही निर्माण कराने की फिराक में है। भाकियू कार्यकर्ताओं सहित भूस्वामी ने दीपावली तक आंदोलन तेज करने की चेतावनी दी है। सोमवार को धरने पर शांति देवी, आशु राजपूत, बबीता चौहान, भावना राणा, योगेंद्र सिंह, डा. वीरभान सिंह, अंकुर, सलीम, रमेश कुमार, नौशाद अहमत, अंकित राजपूत आदि शामिल रहे।

chat bot
आपका साथी