गर्म पानी लेते रहें, योग भी बढ़ाएगा इम्युनिटी

कोविड का दर्द वही जान सकता है जिस पर बीत रही है। जो लोग अब तक कोरोना संक्रमण की चपेट में आने से बचे हुए हैं वे लगातार सतर्कता बरतते रहें। जरा सी लापरवाही घातक हो सकती है। इससे बचाव के लिए गर्म पानी और विटामिन-सी का सेवन भी लाभकारी है। इसके साथ ही योग का सहारा भी लिया जा सकता है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 11 May 2021 10:33 AM (IST) Updated:Tue, 11 May 2021 10:33 AM (IST)
गर्म पानी लेते रहें, योग भी बढ़ाएगा इम्युनिटी
गर्म पानी लेते रहें, योग भी बढ़ाएगा इम्युनिटी

जेएनएन, बिजनौर। कोविड का दर्द वही जान सकता है, जिस पर बीत रही है। जो लोग अब तक कोरोना संक्रमण की चपेट में आने से बचे हुए हैं, वे लगातार सतर्कता बरतते रहें। जरा सी लापरवाही घातक हो सकती है। इससे बचाव के लिए गर्म पानी और विटामिन-सी का सेवन भी लाभकारी है। इसके साथ ही योग का सहारा भी लिया जा सकता है।

चिकित्सक डा. अरशद ने यह बात कही। वे कहते हैं कि सरकार की गाइड लाइन का गंभीरता से पालन करने के बावजूद न जाने कब और कैसे पत्नी कोरोना पाजिटिव हो गई। परिवार के अन्य सदस्य ठीक हैं। होम आइसोलेट करने के बाद पत्नी की हालत खराब होने पर मुरादाबाद और देहरादून में अस्पताल में कहीं भी बेड खाली नहीं मिला। डा. अरशद कहते हैं कि लोग कोविड को बिल्कुल भी मजाक में न लें। स्वास्थ्य संबंधी कोई भी समस्या होने पर फोन से चिकित्सीय परामर्श और आवश्यक दवाइयां लें। सादा भोजन, गर्म पानी, विटामिन-सी का सेवन लाभकारी है। तले-भुने खाने से परहेज करें। अब अनिवार्य रूप से दो मास्क लगाना शुरू करें। नियमित योग से भी बीमारी से लड़ा जा सकता है। डा. अरशद कहते हैं कि कुछ क्लीनिक पर कोरोना मरीजों को निजी चिकित्सक उपचार दे रहे हैं, साथ ही असुरक्षित तरीके से अन्य मरीजों को भी दवा दी जा रही है। इससे कोरोना संक्रमण फैलने की आशंका है। इसे रोका जाना चाहिए। सुविधायुक्त अस्पताल और योग्य चिकित्सक के संरक्षण में ही कोरोना पीड़ित का उपचार कराया जाए। इसके अलावा सतर्कता से ही कोरोना के संक्रमण से बचा जा जा सकता है।

chat bot
आपका साथी