कोरोना संक्रमण से बच्चों को रखें सुरक्षित

नजीबाबाद में सोमवार को दैनिक जागरण की ओर से हेल्थ एक्सपर्ट के साथ हुई वेबिनार में नागरिकों ने स्वास्थ्य से जुड़े सवाल पूछे। कोरोना के आगामी खतरों पर चितन सावधानियों और उपायों पर मंथन किया। हेल्थ एक्सपर्ट ने बचों को सुरक्षित रखने के प्रति गंभीर रहने की सलाह दी।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 10:47 PM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 10:47 PM (IST)
कोरोना संक्रमण से बच्चों को रखें सुरक्षित
कोरोना संक्रमण से बच्चों को रखें सुरक्षित

बिजनौर, जेएनएन। नजीबाबाद में सोमवार को 'दैनिक जागरण' की ओर से हेल्थ एक्सपर्ट के साथ हुई वेबिनार में नागरिकों ने स्वास्थ्य से जुड़े सवाल पूछे। कोरोना के आगामी खतरों पर चितन, सावधानियों और उपायों पर मंथन किया। हेल्थ एक्सपर्ट ने बच्चों को सुरक्षित रखने के प्रति गंभीर रहने की सलाह दी।

भाजपा नेत्री तनु गोयल ने कोरोना के बाद खानपान और सावधानी की बाबत जानकारी की। डा. अजीत सिंह ने कहा कि घर पर बना पौष्टिक खाना ही खाएं। कारोबारी अतुल रुहेला ने पहली डोज कोवैक्सीन और दूसरी डोज कोविशोल्ड लेने में भ्रम की स्थिति से अवगत कराया। डा. अजीत सिंह ने कहा कि जिस वैक्सीन की पहली डोज ली है, उसी वैक्सीन की दूसरी डोज लें। युवा अधिवक्ता अभिनव अग्रवाल ने कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए आक्सीजन की उपलब्धता को लेकर स्वास्थ्य विभाग की तैयारी के संबंध में जानकारी की। डा.अजीत ने कहा कि प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने आक्सीजन के लिए आवश्यक कदम उठाए हैं।

तुषार कुमार ने पूछा कि एक मास्क लगाने में ही परेशानी होती है, दो-दो मास्क लगाना आक्सीजन लेवल के हिसाब से कहां तक ठीक है। इस पर उन्होंने जवाब दिया कि लोगों के बीच पहुंचने पर मास्क जरूरी है। अकेले हो तो मास्क जरूरी नहीं है। आदित्य अग्रवाल ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग केवल कोरोना की रोकथाम पर ही ध्यान दे रहा है। ऐसे में अन्य रोगों से पीड़ित मरीजों के लिए क्या व्यवस्था है। डाक्टर ने बताया कि कोरोनारोधी टीकाकरण के साथ साथ सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर अन्य बीमारी से ग्रसित लोगों की जांच की जा रही है और दवा भी दी जा रही है।

आकाशवाणी केंद्र के कार्यक्रम निष्पादक विक्रांत चौधरी ने कहा कि कोवैक्सीन लगवाने के बाद भी क्या मास्क लगाना जरूरी है। डा.अजीत सिंह ने कहा कि मास्क जरूर लगाया जाए, क्योंकि हमें यह पता है कि हमने कोवैक्सीन लगवा ली है, लेकिन जो बगैर मास्क घूम रहा है, उसने वैक्सीन लगवाई है या नहीं, इसका अंदाजा नहीं होता। केंद्र से ही रुपाली सिंह ने पूछा कि कोरोना की तीसरी लहर बच्चों के लिए घातक है, तो फिर बच्चों की वैक्सीन आने में देर क्यों लग रही है। डाक्टर ने बताया कि बच्चों की वैक्सीन पर ट्रायल चल रहा है। आयुर्वेद के जानकार संजय पुनियाल ने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने कैसी तैयारी कर रखी है और मयूर टांक ने पूछा कि एक से अधिक मास्क लगाने पर कोरोना से ज्यादा सुरक्षित रह सकते हैं।

chat bot
आपका साथी