पराली जलाने वाले किसानों पर नजर रखें लेखपाल

बिजनौरजेएनएन। तहसील सदर में मंगलवार को हुए संपूर्ण समाधान दिवस में दर्ज 34 शिकायतों से पांच शिकायतों का मौके पर निस्तारण किया गया। संपूर्ण समाधान दिवस में मौजूद डीएम रमाकांत पांडेय ने शिकायतों की सुनवाई करते हुए सभी जिलास्तरीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि वह जन सामान्य की शिकायतों का गुणवत्तापरक निस्तारण करने के साथ-साथ फरियादी को भी सूचित करें।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Nov 2019 06:22 PM (IST) Updated:Tue, 19 Nov 2019 06:22 PM (IST)
पराली जलाने वाले किसानों पर नजर रखें लेखपाल
पराली जलाने वाले किसानों पर नजर रखें लेखपाल

पराली जलाने वाले किसानों पर नजर रखें लेखपाल

बिजनौर,जेएनएन। तहसील सदर में मंगलवार को हुए संपूर्ण समाधान दिवस में दर्ज 34 शिकायतों से पांच शिकायतों का मौके पर निस्तारण किया गया। संपूर्ण समाधान दिवस में मौजूद डीएम रमाकांत पांडेय ने शिकायतों की सुनवाई करते हुए सभी जिलास्तरीय अधिकारियों को निर्देशित किया, कि वह जन सामान्य की शिकायतों का गुणवत्तापरक निस्तारण करने के साथ-साथ फरियादी को भी सूचित करें। फरियादी की संतुष्टि पर ही शिकायत का निस्तारण स्वीकार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि शासन की स्पष्ट मंशा है कि सभी पात्र व्यक्तियों को सरकारी योजनाओं एवं विकास कार्याें का लाभ मिले और कोई भी पात्र व्यक्ति इन योजनाओं के फायदे से महरूम ना रहे। यदि किसी शिकायत का निस्तारण किया जाना सम्भव नहीं है, तो उसका स्पष्ट कारण लिखते हुए शिकायतकर्ता को सूचित करने, ताकि वह शिकायत को पुन: प्रेषित ना कर सकेम। संपूर्ण समाधान दिवस में दर्ज कुल 36 शिकायतों में से पांच शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण किया गया। संपूर्ण समाधान दिवस में एसपी संजीव कुमार त्यागी समेत सभी जिलास्तरीय अधिकारी मौजूद थे। -पराली जलाने वाले किसानों पर नजर रखेंगे लेखपाल

संस, चांदपुर: पराली जलाने पर रोकथाम के लिए भले ही शासन प्रशासन सख्त है, कितु अभी तक पराली जलाने पर पूरी तरह से रोक नहीं लगी है। मंगलवार को संपूर्ण समाधान दिवस में एडीएम वित्त एवं राजस्व अवधेश मिश्रा ने लेखपालों को गांव-गांव पराली जलाने वालों पर नजर रखने के निर्देश दिए। वहीं उन्होंने चेतावनी दी, कि यदि पराली जलाने का कोई मामला प्रकाश में आया, तो जांच के बाद सम्बन्धित किसान के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। संपूर्ण समाधान दिवस में एएसपी सिटी लक्ष्मी निवास मिश्र समेत सभी तहसील स्तरीय अधिकारी मौजूद थे। -एसडीएम ने लेखपाल को गुलालवाली दौड़ाया

संस, नजीबाबाद: तहसील के ड्वाकरा हाल में संपूर्ण समाधान दिवस में सुनवाई के दौरान ग्राम गुलालवाली में पराली जलाने की शिकायत को गंभीरता से लेते हुए एसडीएम संगीता ने हल्का लेखपाल को इस प्रकरण की जांच के लिए गांव तक दौड़ा दिया। वहीं एसडीएम ने ईओ और ग्राम पंचायत अधिकारियों को निर्देशित किया, कि वह अपने-अपने क्षेत्र में पराली और कूड़ा नहीं जलने दे। यदि कोई व्यक्ति पराली अथवा कूड़ा जलाता है, तो उसके खिलाफ विधिक कार्रवाई की जाएगी। संपूर्ण समाधान दिवस में दर्ज 31 शिकायतों में से एक शिकायत का मौके पर निस्तारण किया गया।

-भटकते रहे फरियादी

पश्चिमांचल पावर कारपोरेशन के कर्मचारियों की हड़ताल की वजह से मंगलवार को कोई भी विद्युत विभाग का अधिकारी एवं कर्मचारी संपूर्ण समाधान दिवस में नहीं पहुंचा। यहीं वजह रही, कि संपूर्ण समाधान दिवस में शिकायतें लेकर पहुंचे फरियादियों को मायूस लौटना पड़ा।

-तीन रिमाइंडर के बावजूद कोई जवाब नहीं

संपूर्ण समाधान दिवस में एसडीएम ने स्वास्थ्य विभाग से आए एक कर्मचारी को फटकार लगाई। उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा संपूर्ण समाधान दिवस की शिकायत के निस्तारण में रुचि नहीं ली जा रही। तीन बार रिमाइंडर भेजने के बावजूद ना तो शिकायत का निस्तारण कराया है और ना ही सीएमओ कार्यालय से कोई जवाब आ रहा है। स्वास्थ्य विभाग के उक्त कर्मचारी ने एसडीएम को बताया कि यह मामला उनके संज्ञान में नहीं है।

-------------------------

chat bot
आपका साथी