चौपाल में घोषणा पत्र भरने को किया प्रेरित

पेराई सत्र प्रारंभ हुए एक माह होने वाला है लेकिन अभी तक तमाम किसानों ने अपने आनलाइन घोषणा पत्र नहीं भरे हैं। इसके चलते गन्ना विभाग इसके लिए गांवों में चौपाल लगाकर किसानों को जागरूक कर रहा है। इसी क्रम में शनिवार को गांव मोहम्मदपुर सादा में चौपाल लगाई गई तथा किसानों को घोषणा पत्र भरने के लिए प्रेरित किया। साथ ही ग्रामीणों को विभागीय योजनाओं की जानकारी दी।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Nov 2021 06:50 PM (IST) Updated:Sat, 27 Nov 2021 06:50 PM (IST)
चौपाल में घोषणा पत्र भरने को किया प्रेरित
चौपाल में घोषणा पत्र भरने को किया प्रेरित

बिजनौर, टीम जागरण। पेराई सत्र प्रारंभ हुए एक माह होने वाला है, लेकिन अभी तक तमाम किसानों ने अपने आनलाइन घोषणा पत्र नहीं भरे हैं। इसके चलते गन्ना विभाग इसके लिए गांवों में चौपाल लगाकर किसानों को जागरूक कर रहा है। इसी क्रम में शनिवार को गांव मोहम्मदपुर सादा में चौपाल लगाई गई तथा किसानों को घोषणा पत्र भरने के लिए प्रेरित किया। साथ ही ग्रामीणों को विभागीय योजनाओं की जानकारी दी।

शनिवार को गांव मोहम्मदपुर सादा में लगाई गई चौपाल में ज्येष्ठ गन्ना विकास अधिकारी अमित कुमार पांडे ने बताया कि गन्ना विकास परिषद धामपुर क्षेत्र के अंतर्गत 58 हजार 485 किसान आते हैं, लेकिन अभी तक इनमें से 15 हजार किसानों ने अपने आनलाइन घोषणा पत्र नहीं भरे हैं। 43 हजार किसानों ने ही घोषणा पत्र भरे हैं। उन्होंने बताया कि अब 30 नवंबर तक घोषणा पत्र भरे जाएंगे। इसके बाद घोषणा पत्र नहीं भरे जाएंगे, जो किसान आनलाइन घोषणा पत्र नहीं भरेंगे, उनके सट्टे का संचालन भी प्रभावित हो सकता है। साथ ही उपज बढ़ोतरी, अतिरिक्त सट्टा आदि की सुविधाएं भी नहीं मिलेंगी। इसके अलावा उन्होंने विभागीय योजनाओं के बारे में भी किसानों को जानकारी दी। ग्राम प्रधान से भी किसानों को जागरूक करने को कहा। चौपाल में एससीडीआई अमित कुमार पांडे, ग्राम प्रधान संध्या सिंह समेत किसान मौजूद रहे। गन्ना भुगतान न होने से किसान नाराज

हीमपुर दीपा: गन्ना समिति चांदपुर द्वारा गन्ने का भुगतान समय पर न किए जाने से किसान आक्रोशित हैं। उन्होंने डीएम से मामले में कार्रवाई की मांग की है। क्षेत्र के गांव रतनपुर खुर्द, माढ़ी, जोगी औंधा, अजुपुरा जट, हीमपुरदीपा गांव के किसानों का गन्ना, शुगर मिल स्योहारा के क्रय केन्द्रों पर पहुंचता है। गांव के सभी किसान गन्ना सहकारी समिति चांदपुर के अन्तर्गत आते हैं। इस संबंध में मनोज ब्रजपाल सिंह, रवि पाल, कुलदीप चिकारा, जसवंत सिंह ने आरोप लगाया कि गन्ना मिल द्वारा एक सप्ताह पूर्व छह दिन का नया भुगतान गन्ना सहकारी समिति चांदपुर को भेजा था। इसका गन्ना समिति द्वारा अभी तक किसानों के बैंक खातों में भुगतान नहीं भेजा गया। इससे किसानों में गन्ना समिति के विरुद्ध असंतोष है। उन्होंने डीएम से मामले में प्रभावी कार्रवाई करने की पुरजोर मांग की है। उधर गन्ना सहकारी समिति चांदपुर के अकाउंटेट संजीव त्यागी का कहना है कि मामले में टैक्निकल समस्या होने के कारण भुगतान में देरी हुई, जिसका सुधार कर लिया गया है किसानों के बैंक खातों में गन्ने का भुगतान शीघ्र भेजा जाएगा।

chat bot
आपका साथी