गन्ने को बीमारियों से बचाव की दी जानकारी

अफजलगढ़ क्षेत्र के गांव भज्जावाला में सहकारी गन्ना विकास समिति में राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। गन्ना किसानों को गन्ने की बुआई और बीमारियों से बचाव के बारे में जानकारी दी गई।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 10:41 PM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 10:41 PM (IST)
गन्ने को बीमारियों से बचाव की दी जानकारी
गन्ने को बीमारियों से बचाव की दी जानकारी

जेएनएन, बिजनौर। अफजलगढ़ क्षेत्र के गांव भज्जावाला में सहकारी गन्ना विकास समिति में राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। गन्ना किसानों को गन्ने की बुआई और बीमारियों से बचाव के बारे में जानकारी दी गई।

बुधवार को गन्ना किसान संस्थान प्रशिक्षण केंद्र मुरादाबाद के तत्वावधान में आयोजित शिविर में किसानों को गन्ने की फसल संबंधी विभिन्न जानकारी दी गई। इसके अलावा सहफसली खेती पर भी जोर दिया गया। एससीडीआइ विश्वामित्र पाठक ने बताया कि किसानों को गन्ने की अच्छी पैदावार लेने के लिए अच्छे बीज की बुआई करनी चाहिए। उर्वरकों का प्रयोग भी संतुलित मात्रा में करना चाहिए। उन्होंने कहा कि वैज्ञानिक विधि से गन्ने की खेती करने से और भी अच्छी पैदावार होती है। फसल को लगने वाली बीमारियों व उसके बचाव के बारे में भी जानकारी दी गई। पूर्व प्रधान नत्थू सिंह की अध्यक्षता व गन्ना समिति सचिव साहब सिंह के संचालन में हुए कार्यक्रम में शुगर मिल के मुख्य महाप्रबंधक एसपी सिंह, अजय कुमार ढाका, केके सिंह, शिवस्वरूप सिंह, प्रदीप त्यागी, युद्धवीर सिंह, संजीव कुमार, बदन सिंह, यशपाल सिंह, विजेंद्र सिंह, नसीम अहमद आदि मौजूद रहे। विजिलेंस टीम ने गांवों में की छापेमारी

मंडावली: ग्राम विजयपुर एवं नियामतपुर में बुधवार को विद्युत निगम की विजिलेंस टीम के अधिकारियों ने घर-घर जाकर विद्युत कनेक्शन देखे। इस दौरान कई घरों में लगे मीटर पर क्षमता से अधिक विद्युत भार का उपयोग करते पाए गए। कई घरों में विद्युत मीटर फुंके मिले। जांच के लिए पहुंचे अधिकारी घरों में लगे पंप, कुट्टी काटने की मशीन पर रखी मोटर, एसी आदि का विद्युत भार नोट कर संबंधित उपभोक्ताओं को कार्रवाई की चेतावनी दी। इस संबंध में विद्युत निगम के अधिकारी अनिल कुशवाह ने कुछ भी बताने से इन्कार कर दिया।

chat bot
आपका साथी