तकनीकी के पथ पर उन्नत बीज देगा बंपर उत्पादन

गेहूं की बुआई का कार्य अक्टूबर माह से शुरू हो जाता है। रबी सीजन में गेहूं बुआई के लिए जहां किसान खेतों को तैयार कर रहे हैं वहीं कृषि विभाग भी किसानों को उन्नत बीज उपलब्ध कराने की प्रक्रिया में जुट गया है। कुछ दिनों में स्टोरों पर गेहूं का बीज पहुंच जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 03 Oct 2021 06:27 PM (IST) Updated:Sun, 03 Oct 2021 06:27 PM (IST)
तकनीकी के पथ पर उन्नत बीज देगा बंपर उत्पादन
तकनीकी के पथ पर उन्नत बीज देगा बंपर उत्पादन

जेएनएन, बिजनौर। गेहूं की बुआई का कार्य अक्टूबर माह से शुरू हो जाता है। रबी सीजन में गेहूं बुआई के लिए जहां किसान खेतों को तैयार कर रहे हैं, वहीं कृषि विभाग भी किसानों को उन्नत बीज उपलब्ध कराने की प्रक्रिया में जुट गया है। कुछ दिनों में स्टोरों पर गेहूं का बीज पहुंच जाएगा।

जनपद में गन्ना उत्पादन के बाद दूसरे नंबर गेहूं उत्पादन किया जाता है। यहां किसान गन्ना छिलाई के बाद खाली खेतों में गेहूं बुआई करता है। अधिकतर किसान घर की जरूरत और बरसात के कुछ महीनों में वस्तु विनियम अर्थात गेहूं के बदले सब्जी आदि सामान लेने को ही रखता है। उसके उपरांत बचे गेहूं को बाजार में बेचता है। इस बार जनपद में गेहूं बुआई के लिए कुल बीज 6582 कुंतल का लक्ष्य रखा गया है। इसके सपेक्ष जनपद में 2068 कुंतल बीज उपलब्ध है। स्टोरों पर अगेती और पछेता गेहूं बुआई के लिए बीज उपलब्ध रहता है। साथ ही किसानों को उक्त गेहूं का बीज अनुदान पर दिया जाता है। यह है उन्नत गेहूं बीज प्रजाति

पीबीडब्लू - 343

डीबीडब्लू - 222

डब्लूएच- 1124

पीबीडब्लू -1 जेडएन

डीबीडब्लू - 187

डीबीडब्लू - 88

एचडी - 3059

डीबीडब्लू - 173

पीबीडब्लू - 752

बोले अधिकारी

गोष्ठियों के माध्यम से किसानों को कम खर्च अधिक उत्पादन के लिए बताया जाता है। समय से गेहूं बुआई और बुआई के लिए उन्नत बीज का चयन करने को बताया जाता है। विभाग के स्टोरों पर अनुदान पर उन्नत गेहूं बीज स्टोरों पर पर्याप्त मात्रा में मिलेगा।

-डा. अवधेश मिश्र, जिला कृषि अधिकारी

chat bot
आपका साथी