देर से खुलते हैं स्कूल, टीकाकरण का लक्ष्य पूरा करने में मुश्किल

जनपद में प्रतिदिन टीकाकरण का लक्ष्य बढ़ाकर 25 हजार कर दिया गया है लेकिन टीकाकरण के लिए चिन्हित स्कूलों के खुलने का समय परिवर्तित नहीं होने से लक्ष्य पूरा करने में दिक्कत आ रही है। कारण टीकाकरण के लिए टीमें नौ बजे पहुंचती हैं और स्कूल 11 बजे खुलते हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 03:31 AM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 03:31 AM (IST)
देर से खुलते हैं स्कूल, टीकाकरण का लक्ष्य पूरा करने में मुश्किल
देर से खुलते हैं स्कूल, टीकाकरण का लक्ष्य पूरा करने में मुश्किल

बिजनौर, जेएनएन। जनपद में प्रतिदिन टीकाकरण का लक्ष्य बढ़ाकर 25 हजार कर दिया गया है, लेकिन टीकाकरण के लिए चिन्हित स्कूलों के खुलने का समय परिवर्तित नहीं होने से लक्ष्य पूरा करने में दिक्कत आ रही है। कारण टीकाकरण के लिए टीमें नौ बजे पहुंचती हैं और स्कूल 11 बजे खुलते हैं। यह मामला संज्ञान में आने के बाद डीएम ने व्यवस्था में सुधार लाने के निर्देश बीएसए को दिए हैं।

डीएम उमेश मिश्रा ने वर्चुअल मीटिग में कोरोना से बचाव को चल रहे टीकाकरण अभियान की समीक्षा की। समीक्षा में उन्होंने पाया कि जनपद में 354 उप स्वास्थ केंद्र हैं, जबकि 317 उप स्वास्थ्य केंद्रों पर एएनएम तैनात हैं। कई उपकेंद्र ऐसे भी हैं, जो निष्प्रयोज्य हैं। सभी उप स्वास्थ केंद्रों पर तैनाती के लिए पर्याप्त संख्या में एएनएम मौजूद हैं। मीटिग में मौजूद सीएचसी एवं प्रभारी चिकित्साधिकारियों ने कहा कि टीकाकरण के लिए टीमें पूर्व निर्धारित समय के अनुसार सुबह नौ बजे पहुंच जाती हैं, लेकिन स्कूल 11 बजे खुलते हैं। इस वजह से निर्धारित टीकाकरण का लक्ष्य पूरा करने में दिक्कत आ रही है। डीएम ने चिकित्साधिकारियों को भरोसा दिलाया कि इस समस्या का समाधान कराने का प्रयास किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जहां कोरोना टीकाकरण होगा, वहां एक एम्बुलेंस की व्यवस्था कराई जाए। उन्होंने कहा कि टीकाकरण के लिए जो भी वायल खोली जाए, उसके प्रयोग के लिए सभी लाभार्थी पहले से मौजूद हों, ताकि एक भी डोज खराब न हो। उन्होंने सभी एसडीएम एवं चिकित्साधिकारियों को निर्देशित किया कि टीकाकरण केंद्रों की संख्या में वृद्धि कराने के साथ-साथ टीकाकरण का लक्ष्य प्रतिदिन 25 हजार तक पहुंचाने का काम करें। डीएम ने सीएचसी और पीएचसी पर सफाई व्यवस्था के साथ-साथ दवाओं की पर्याप्त उपलब्धता, कर्मचारियों एवं आशाओं का शत प्रतिशत रूप से भुगतान कराए जाने की हिदायत दी। वर्चुअल मीटिग में सीएमओ डा. वीके गोयल, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट विक्रमादित्य मलिक समेत सभी एसडीएम एवं प्रभारी चिकित्साधिकारी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी