मौसमी बीमारियों से निपटने को स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

जिले में स्वास्थ्य विभाग के साथ स्थानीय निकाय व पंचायती राज विभाग डेंगू व मलेरिया से बचाव के लिए अलर्ट हो गए हैं। तीनों विभाग लोगों को जागरूक करने में जुट गए हैं। लोगों को सफाई एवं शुद्ध पेयजल के लिए सजगता बरतने के लिए जागरूक किया जा रहा है ।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 10 Sep 2021 10:45 AM (IST) Updated:Fri, 10 Sep 2021 10:45 AM (IST)
मौसमी बीमारियों से निपटने को स्वास्थ्य विभाग अलर्ट
मौसमी बीमारियों से निपटने को स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

जेएनएन, बिजनौर। जिले में स्वास्थ्य विभाग के साथ स्थानीय निकाय व पंचायती राज विभाग डेंगू व मलेरिया से बचाव के लिए अलर्ट हो गए हैं। तीनों विभाग लोगों को जागरूक करने में जुट गए हैं। लोगों को सफाई एवं शुद्ध पेयजल के लिए सजगता बरतने के लिए जागरूक किया जा रहा है ।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. विजय कुमार गोयल ने बताया कि बरसात के मौसम में डेंगू व मलेरिया फैलने की आशंका रहती है। डेंगू रोग एडिज मच्छर के काटने से होता है। इससे बचने के लिए सफाई का ध्यान रखना जरूरी है। शहरी क्षेत्र में नगर पालिका परिषद व ग्रामीणों क्षेत्रों में पंचायती राज विभाग की टीमें पम्फलेट बांटकर लोगों को जागरूक कर रही हैं। जिला मलेरिया अधिकारी बृजभूषण ने बताया कि डेंगू से बचाव ही उपचार है। घर में कूलर, बाल्टी, घडे़ और ड्रम का पानी समय-समय पर बदलते रहें। कूलर का पानी निकालने के बाद उसकी टंकी, दीवारों को स्क्रब से साफ करके चार-पांच घंटे सूखने दें, ताकि दीवारों से चिपके लार्वा भी मर जाएं। पानी रखने वाली टंकी व बर्तनों का ढक्कन अच्छी तरह बंद रखें। घरों के आस-पास पानी एकत्रित न होने दें। मिट्टी का तेल, जला हुआ मोबिल आयल का छिड़काव करें। बुखार होने पर नजदीक के राजकीय चिकित्सालय पर निशुल्क जांच एवं उपचार कराएं। बुखार के रोगी का खास ख्याल रखें। उसे मच्छरदानी के बिना न रहने दें। ऐसे कमरे में रोगी की देखभाल करें, जिसके खिड़की तथा दरवाजों पर जालियां लगी हों। पूरे बांह के कपड़े पहनें। बुखार का रोगी बिना रक्त की जांच कराए। चिकित्सक की सलाह के बिना दवा का इस्तेमाल न करें और खाली पेट दवा न खाएं।

chat bot
आपका साथी