रामलीला को हरी झंडी, कोविड गाइडलाइन का होगा पालान

कोरोना संक्रमण कम होने के साथ ही जिदगी भी पटरी पर लौटने लगी है। अब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी कोविड प्रोटोकाल के तहत खुले मैदान में रामलीला मंचन की अनुमति दे दी है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 10:45 PM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 10:45 PM (IST)
रामलीला को हरी झंडी, कोविड गाइडलाइन का होगा पालान
रामलीला को हरी झंडी, कोविड गाइडलाइन का होगा पालान

जेएनएन, बिजनौर। कोरोना संक्रमण कम होने के साथ ही जिदगी भी पटरी पर लौटने लगी है। अब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी कोविड प्रोटोकाल के तहत खुले मैदान में रामलीला मंचन की अनुमति दे दी है। मुख्यमंत्री की अनुमति के बाद रामलीला समिति आयोजन की तैयारियों में जुट गई हैं। कोरोना संक्रमण के बढ़ते दायरे के चलते पिछले वर्ष रामलीला का मंचन नहीं हो पाया था, जिससे लोग निराश हुए थे।

इस वर्ष कोरोना का प्रभाव कम होते ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने खुले मैदान में रामलीला मंचन करने की अनुमति दे दी है। रामलीला समिति को कोविड प्रोटोकाल का पालन करना होगा। इससे उत्साहित रामलीला समिति के पदाधिकारियों ने रामलीला की तैयारियां भी शुरू कर दी हैं। भवन की पुताई एवं मैदान की साफ-सफाई का काम शुरू हो चुका है। रामलीला समिति के संरक्षक संजय गुप्ता एवं महामंत्री राहुल शर्मा का कहना है कि रामलीला का मंचन भव्य होगा। साफ-सफाई और पुताई का काम शुरू हो चुका है। मैदान की सजावट के लिए विभिन्न रंगों के झंडे बनवाए जा रहे हैं। नगर में तोरणद्वार बनाए जाएंगे। मैदान की पूरी तरह से सफाई की जा रही है। इस वर्ष दिन में रामलीला नहीं होगी, अलबत्ता भगवान राम की आरती अवश्य कराई जाएगी। जबकि रात के समय होने वाली रामलीला का मंचन किया जाएगा। रामलीला मंचन के लिए दिल्ली के कलाकारों को बुलाया जा रहा है।

रामलीला मंचन के दौरान प्रतिवर्ष नगर में राम विवाह, दशरथ मरण, राम वनवास, भरत मिलाप के जुलूस निकाले जाते हैं। राम विवाह और भरत मिलाप के जुलूस में कई अखाड़े भी शामिल होते हैं, जिसमें युवा करतब दिखाते हैं। इस वर्ष कोविड को देखते हुए रामलीला के दौरान कोई जुलूस नहीं निकाला जाएगा। प्रतिदिन मैदान होगा सैनिटाइज

संजय गुप्ता बताते हैं कि रामलीला मंचन परंपरागत होने के कारण इसकी अनुमति नहीं ली जाती, बल्कि जिलाधिकारी को कार्यक्रम की सूचना दी जाती है। जिलाधिकारी को सूचना दे दी गई है। उनके निर्देश पर प्रतिदिन रामलीला मैदान को सैनिटाइज्ड कराया जाएगा। मंचन के दौरान सैनिटाइज की व्यवस्था भी रहेगी। साथ ही मांगे जाने पर दर्शकों को मास्क भी उपलब्ध कराए जाएंगे।

---------------

शहर में एक स्थान पर रामलीला

रामलीला का मंचन जिले में केवल एक ही स्थान पर किया जाता है, जहां दिन में स्थानीय कलाकार एवं रात्रि में बाहर से आए कलाकारों द्वारा मंचन किया जाता है। इस वर्ष दिन में नहीं केवल रात के समय ही रामलीला का मंचन किया जाएगा। ----- खुले मैदान में होगी रामलीला

रामलीला समिति के महामंत्री राहुल शर्मा बताते हैं कि रात्रिकालीन रामलीला खुले मंच पर होगी। दर्शक भी खुले मैदान में ही बैठेंगे। बैठने की इस प्रकार व्यवस्था की जाएगी कि दो दर्शकों के बीच दूरी बनी रहे। दशहरा के दिन रामलीला मैदान में मेले का आयोजन भी किया जाएगा। इसके अलावा रावण, कुंभकरण के पुतलों का दहन भी किया जाएगा।

------ चार को पूजन, पांच से मंचन

चार अक्टूबर को गणेश पूजन के साथ रामलीला मंचन का शुभारंभ होगा, लेकिन रात्रिकालीन रामलीला का मंचन पांच अक्टूबर से किया जाएगा। 15 अक्टूबर को मेला और रावण दहन होगा।

---------

वर्जन:

जनपद में रामलीला के आयोजन को लेकर शासन स्तर से अभी कोई गाइडलाइन नहीं मिली है। शासनादेश के अनुरूप आगे की कार्रवाई की जाएगी।

-उमेश मिश्रा, डीएम

chat bot
आपका साथी