सरकार किसानों के दूसरे मुद्दों पर भी बात करे

केंद्र सरकार ने सोमवार को लोकसभा एवं राज्यसभा में कृषि कानून निरस्त किए जाने का प्रस्ताव पारित करा लिया। अब राष्ट्रपति के हस्ताक्षर के बाद कानून पूर्ण रूप से निरस्त हो जाएगा। स्थानीय किसान नेताओं का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी बात पर खरे उतरे हैं लेकिन उन्हें दूसरे मुद्दों एमएसपी आदि पर किसानों से वार्ता कर आंदोलन समाप्त करने की पहल भी करनी चाहिए।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 29 Nov 2021 10:53 PM (IST) Updated:Mon, 29 Nov 2021 10:53 PM (IST)
सरकार किसानों के दूसरे मुद्दों पर भी बात करे
सरकार किसानों के दूसरे मुद्दों पर भी बात करे

बिजनौर, टीम जागरण। केंद्र सरकार ने सोमवार को लोकसभा एवं राज्यसभा में कृषि कानून निरस्त किए जाने का प्रस्ताव पारित करा लिया। अब राष्ट्रपति के हस्ताक्षर के बाद कानून पूर्ण रूप से निरस्त हो जाएगा। स्थानीय किसान नेताओं का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी बात पर खरे उतरे हैं, लेकिन उन्हें दूसरे मुद्दों एमएसपी आदि पर किसानों से वार्ता कर आंदोलन समाप्त करने की पहल भी करनी चाहिए।

पिछले एक साल से किसान संयुक्त मोर्चा के आह्वान पर किसान तीनों कृषि कानूनों की वापसी की मांग को लेकर गाजीपुर बार्डर पर डेरा डाले हुए हैं। आंदोलन के दौरान सैकड़ों किसानों की मृत्यु हो गई, कितु उस दौर में किसानों की एक बात नही सुनी गई। 19 नवंबर को कार्तिक पूर्णिमा के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इन कृषि कानूनों की वापसी का ऐलान कर दिया था। इस ऐलान के बाद किसान संगठनों के पदाधिकारियों ने दो टूक कहा था कि बिना कानून निरस्त किए जाने का प्रस्ताव पारित होने तक उन्हें कोई भरोसा नहीं है। प्रधानमंत्री की पहल पर सोमवार को लोकसभा एवं राज्यसभा में तीनों कृषि कानून की वापसी बिल पारित करा दिया गया। अब सिर्फ राष्ट्रपति की मुहर लगनी बाकी है। उधर, भाकियू के मंडलाध्यक्ष मुरादाबाद दिगंबर सिंह, अतुल प्रधान, सुनील प्रधान, रामौतार सिंह का कहना है कि लोकसभा एवं राज्यसभा में तीनों कृषि कानूनों को निरस्त कराने का प्रस्ताव पारित कराकर प्रधानमंत्री अपनी बात पर खरे उतरे हैं, कितु दूसरे मुद्दों पर किसानों से वार्ता कर आंदोलन समाप्त करने की पहल भी करनी चाहिए।

गोष्ठी में जैविक खेती अपनाने पर जोर

विकास खंड परिसर में किसान मेला तथा किसान गोष्ठी आयोजित हुई। जिला कृषि अधिकारी अवधेश मिश्र ने रबी फसलों के बीज शोधन, भूमि शोधन एवं उर्वरक तकनीक पर जानकारी दी।

सोमवार को विकास खंड परिसर में कृषि सूचना तंत्र के शुद्धिकरण तथा कृषक जागरूकता कार्यक्रम में तहत ब्लाक प्रमुख अंकित चौधरी की अध्यक्षता में किसान मेला तथा किसान गोष्ठी आयोजित हुई। उपकृषि निदेशक गिरीशचंद्र ने कृषि विभाग द्वारा चलाए जा रहे कार्यक्रम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, कृषि यंत्रीकरण आदि की जानकारी दी। एडीओ एग्रीकल्चर कृपाल सिंह ने गेहूं, राई एवं सरसों की प्रजातियों के विस्तार से जानकारी दी। पशु चिकित्सक डा. निशांत चौहान ने पशुओं की बीमारी, टीकाकरण की किसानों को जानकारी दी। योगेंद्रपाल योगी ने जैविक खेती करने की किसानों को सलाह दी। मसव्वर अली के संचालन में आयोजित कार्यक्रम में जिला पंचायत सदस्य संजीव मलिक, रमा चौधरी, भीष्म सिंह राजपूत आदि ने विचार व्यक्त किए।

chat bot
आपका साथी