बेरोजगारों को रोजगार दे सरकार: मलूक नागर

बसपा सांसद बिजनौर मलूक नागर ने सदन में केंद्र सरकार से कोरोना काल के बाद बढ़ती बेरोजगारी से निपटने और बेरोजगारी से संबंधी डाटा एवं कोरोना से बेरोजगार हुए लोगों को वित्तीय सहायता कोरोना से प्रभावित व्यक्तियों के आश्रितों को सहायता उपलब्ध कराए जाने का मुद्दा उठाया है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 11:06 PM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 11:06 PM (IST)
बेरोजगारों को रोजगार दे सरकार: मलूक नागर
बेरोजगारों को रोजगार दे सरकार: मलूक नागर

बिजनौर, जेएनएन। बसपा सांसद बिजनौर मलूक नागर ने सदन में केंद्र सरकार से कोरोना काल के बाद बढ़ती बेरोजगारी से निपटने और बेरोजगारी से संबंधी डाटा एवं कोरोना से बेरोजगार हुए लोगों को वित्तीय सहायता, कोरोना से प्रभावित व्यक्तियों के आश्रितों को सहायता उपलब्ध कराए जाने का मुद्दा उठाया है।

सांसद नागर ने सदन में पेंशन लाभ के अलावा कर्मचारी जमा समृद्ध बीमा योजना के तहत प्रभावित परिवारों को सहायता प्रदान करने के लिए सरकार ने कौन से कदम उठाए और राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस) के तहत मासिक पेंशन योजना के 60 वर्ष से अधिक आयु के लाभार्थियों का ब्यौरा भी मांगा। उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से सोमवार को उपलब्ध कराए जवाब में कहा कि पूरे देश में अप्रैल 2020 से अक्टूबर 2021 की अवधि में कोरोना संक्रमण से मृतकों के विधवा, बच्चे, अनाथ, नामांकित एवं अभिभावकों की कुल संख्या 1,55,886 है। उन्होंने कहा कि सरकार ने जवाब में यह भी बताया कि इन आश्रितों को 564.72 करोड़ पेंशन के रूप में बीमा लाभार्थियों की कुल संख्या 72,181 है। आश्रितों को 2003.27 करोड़ रुपये, राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली एनपीएस के अंतर्गत 60 वर्ष से अधिक लाभार्थियों की संख्या 4,04,566 है। उन्होंने कहा कि सरकार के पास योजनाएं तो बहुत हैं, लेकिन जमीनी हकीकत कुछ और है। कोविड-19 महामारी के दौरान बेरोजगार हुए संगठित/असंगठित क्षेत्र के कामगारों को सरकार को योजना के तहत जमीनी स्तर पर बहुत तेजी के साथ पुन: रोजगार मुहैया कराए जाने की व्यवस्था करनी चाहिए, ताकि उनकी आजीविका चल सके। ग्रामीणों को दी बैंक योजना की जानकारी

कोतवाली देहात : नाबार्ड और प्रथमा यूपी ग्रामीण बैंक शाखा महेश्वरी जट की ओर से आयोजित कार्यक्रम में मैजिक शो के माध्यम से ग्रामीणों को बैंक की योजनाओं के बारे में बताया गया।

नाबार्ड और प्रथमा यूपी ग्रामीण बैंक शाखा महेश्वरी जट के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित कार्यक्रम में मैजिक शो के माध्यम से ग्रामीणों को बैंक की योजनाओं की जानकारी दी, जिसमें क्षेत्रीय प्रबंधक मुकेश गुप्ता ने कहा कि बैंक द्वारा अनेकों जन उपयोगी योजनाएं उपभोक्ताओं के लिए चलाई जा रही हैं। सभी उपभोक्ता बैंक की योजनाओं का लाभ उठाएं। इस अवसर पर उन्होंने बैंक द्वारा संचालित अनेक योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया और मैजिक शो के माध्यम से ग्रामीणों को जागरूक किया। कार्यक्रम का आयोजन वित्तीय साक्षरता कार्यक्रम के अंतर्गत किया गया। कार्यक्रम में शाखा प्रबंधक शिवांकर त्यागी, करण सचदेवा, अरविद कुमार, ओमराज सिंह, विपुल, दुष्यंत सिंह, सुधीर, अमित, अजय प्रधान आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी