शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के गुर सिखाए

धामपुर(बिजनौर) शिक्षा की गुणवत्ता सुधारने और बच्चों को खेल-खेल में पढ़ाई को रुचिकर बनाने के उद्देश्य से सोमवार को ब्लाक संसाधन केंद्र (बीआरसी) में लर्निंग आउटकम प्रोग्राम की शुरुआत की गई है। यह प्रशिक्षण शिविर पांच दिनों तक चलेगा पहले दिन प्रशिक्षण में 100 से अधिक शिक्षकों ने हिस्सा लिया जिन्हें प्रशिक्षकों ने शिक्षा की गुणवत्ता सुधारने और बच्चों के लिए पढ़ाई को रुचिकर बनाने के गुर सिखाए।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 29 Apr 2019 11:08 PM (IST) Updated:Tue, 30 Apr 2019 06:23 AM (IST)
शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के गुर सिखाए
शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के गुर सिखाए

धामपुर(बिजनौर) : शिक्षा की गुणवत्ता सुधारने और बच्चों को खेल-खेल में पढ़ाई को रुचिकर बनाने के उद्देश्य से सोमवार को ब्लाक संसाधन केंद्र (बीआरसी) में लर्निंग आउटकम प्रोग्राम की शुरुआत की गई है। यह प्रशिक्षण शिविर पांच दिनों तक चलेगा, पहले दिन प्रशिक्षण में 100 से अधिक शिक्षकों ने हिस्सा लिया, जिन्हें प्रशिक्षकों ने शिक्षा की गुणवत्ता सुधारने और बच्चों के लिए पढ़ाई को रुचिकर बनाने के गुर सिखाए।

खंड शिक्षा अधिकारी योगेश पाल के नेतृत्व में प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया गया है। पहले दिन की शुरुआत प्रार्थना से हुई, प्राइमरी व जूनियर के विभिन्न स्कूलों के 100 से अधिक शिक्षकों ने प्रशिक्षण में हिस्सा लिया। 50 शिक्षकों के दो बैच की अलग-अलग ट्रेनिग हुई। संदर्भदाता पितांबर सिंह और शिवानी राजपूत के निर्देशन में प्रशिक्षण दिया गया, प्रशिक्षण शिविर में वरिष्ठ सह समंवयक राजीव कुमार और सह समन्वयक विवेक बंसल और लोकेंद्र त्यागी मौजूद रहे। राजीव कुमार ने बताया किया इस प्रकार का शिविर हर वर्ष आयोजित होता है जिसका उद्देश्य शिक्षकों को ऐसी बातें बताना है जिससे वे अपने स्कूलों में बच्चों के बीच पढ़ाई को रुचिकर बना सकें। निजी स्कूलों की तर्ज पर बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने, खेल-खेल में कई गतिविधियों द्वारा बच्चों को सिखाने और पढ़ाई को रोचक बनाने के लिए प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इस दौरान प्रशिक्षणदाता ने कहा कि विद्यालय में छात्रों को पढ़ाते समय शिक्षक ऐसी गतिविधियों पर जोर दें जिससे बच्चों को पढ़ाई बोर न करे और वे उसका आनंद उठाए। प्रशिक्षण में माला देवी, शुभाली, अभिषेक भारद्वाज, शिवेंद्र वत्स, पूनम रानी, पूजा आदि शामिल रहे।

chat bot
आपका साथी