गंगा का जलस्तर बढ़ा, खादर में कटान शुरू

पहाड़ी क्षेत्रों में मूसलधार बारिश हो रही है। इसलिए गंगा के जलस्तर में वृद्धि होने से तहसील सदर क्षेत्र में स्थित माता भंगा कालोनी के सामने कटान शुरू हो गया। वहीं मंडावर खादर क्षेत्र में खड़ी फसलों में कई-कई फुट पानी भर गया। उधर खादर में खेती कर रहे किसान भी वापस लौट आए है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 10:45 PM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 10:45 PM (IST)
गंगा का जलस्तर बढ़ा, खादर में कटान शुरू
गंगा का जलस्तर बढ़ा, खादर में कटान शुरू

जेएनएन, बिजनौर। पहाड़ी क्षेत्रों में मूसलधार बारिश हो रही है। इसलिए गंगा के जलस्तर में वृद्धि होने से तहसील सदर क्षेत्र में स्थित माता भंगा कालोनी के सामने कटान शुरू हो गया। वहीं मंडावर खादर क्षेत्र में खड़ी फसलों में कई-कई फुट पानी भर गया। उधर खादर में खेती कर रहे किसान भी वापस लौट आए है।

पहाड़ी क्षेत्र में दो दिन पहले हुई तेज बारिश की वजह से गंगा का जलस्तर बढ़ा है। भीमगाड़ा बैराज (उत्तराखंड) से शनिवार की रात्रि 20 हजार क्यूसेक और रविवार की सुबह 14 हजार क्यूसेक पानी डिस्चार्ज किए जाने की वजह से तहसील सदर क्षेत्र में माता ग्राम भंगा कालोनी के सामने गंगा की तेजधार ने कटान शुरू कर दिया है। वही खादर क्षेत्र में तरबूज, खरबूजा, खीरा ककड़ी आदि की खेती कर रहे किसान अपने घर लौट रहे है। कटान को लेकर कालोनी में रहने वाले ग्रामीण चितित है। ग्राम धर्मनगरी, घासीवाला के जंगल में खड़ी फसलों में दो-दो फुट पानी भरा हुआ है। वहीं जलस्तर बढ़ने की की सूचना मिलने के बाद वन गुर्जर अपने पशुओं को लेकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंच गए है। उधर गंगा का जलस्तर बढ़ने से मंडावर खादर क्षेत्र में खड़ी फसलों में पानी भरा है। खादर क्षेत्र के किसानों का कहना है कि यदि गंगा जलस्तर और बढ़ा, तो उनकी फसलें डूब जाएगी। बरसात से पहले हटाया जाएगा पैंटून पुल

डैबलगढ़-शुकतीर्थ के बीच गंगा नदी पर बना पैंटून पुल पर बरसात से पहले हटाने का काम अंतिम चरण में है। इस पुल के निर्माण में 66 पीपों का इस्तेमाल किया गया था। अब तक 75 फीसद पीपे हटा दिए गए है। शेष पीपों का हटाने का काम तेजी से चल रहा है। पुल की देखरेख को तैनात अवर अभियंता आजाद सिंह ने बताया कि जलस्तर बढ़ने की वजह से पैंटून पुल बहने की संभावना रहती है, इसलिए बरसात से पहले इसको हटा दिया जाता है।

chat bot
आपका साथी