गंगा का जलस्तर घटा, खादर में फसलें जलमग्न

गंगा का जलस्तर लगातार कम हुआ है। यहीं वजह है कि गंगा की तेजधार खादर क्षेत्र में कटान कर रही है। वहीं पानी कम होने के बाद इन गांवों से जाने वाले रास्तों की सफाई काम तेज हो गया है। राजस्व विभाग की टीमें गंगा में आए उफान से फसलों को हुए नुकसान का आंकलन करने में जुट गई हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 11:00 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 11:00 PM (IST)
गंगा का जलस्तर घटा, खादर में फसलें जलमग्न
गंगा का जलस्तर घटा, खादर में फसलें जलमग्न

जेएनएन, बिजनौर। गंगा का जलस्तर लगातार कम हुआ है। यहीं वजह है कि गंगा की तेजधार खादर क्षेत्र में कटान कर रही है। वहीं पानी कम होने के बाद इन गांवों से जाने वाले रास्तों की सफाई काम तेज हो गया है। राजस्व विभाग की टीमें गंगा में आए उफान से फसलों को हुए नुकसान का आंकलन करने में जुट गई हैं।

भीमगोड़ा बांध (उत्तराखंड) से मंगलवार की सुबह 45 हजार क्यूसेक पानी डिस्चार्ज किया गया, जबकि बांध की क्षमता बनाने के बाद 75 हजार क्यूसेक पानी डाउन स्टीम में पास कर दिया गया। जलस्तर कम होने के बाद तहसील सदर, नजीबाबाद और चांदपुर खादर क्षेत्र के करीब 48 गांवों के जंगल में पानी कम हुआ है, कितु अभी खेतों में चार से पांच फुट पानी भरा हुआ है। जलीलपुर क्षेत्र के कई गांवों के रास्तों पर भरा पानी कम हुआ, कितु रास्तों पर रेत और गंदगी जमा हो गई। इन गांवों के ग्राम प्रधानों की देखरेख सफाईकर्मियों ने अभियान चलाकर सफाई शुरू कर दी है। वहीं डीपीआरओ ने सभी एडीओ पंचायत को निर्देशित किया, कि वह बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में तेजी से सफाई कराने के आदेश भी दिए है। गौसपुर में कटान देखने पहुंचे डीएम और एसपी

डीएम उमेश मिश्रा, एसपी डा. धर्मवीर सिंह, एसडीएम परमानंद झा, राजस्व टीम व पुलिसबल के साथ गांव गौसपुर में पहुंचे। इस दौरान उन्होंने गौसपुर में चल रहे कटान का निरीक्षण करने के साथ-साथ ग्रामीणों से गांव की समस्याएं सुनी। डीएम ने कहा कि बाढ़ प्रभावित में स्थित चौकियों पर राजस्व एवं अन्य विभागों के कर्मचारी तैनात कर सतत निगरानी कराई जा रही है, ताकि किसी भी आपात स्थिति में जान-माल की सुरक्षा और राहत कार्य शुरू कराया जा सके। उन्होंने सिचाई विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि वह कटान रोकने के लिए तत्काल स्टड बनवाने के साथ लोगों को राहत दिलाने का काम करें।

chat bot
आपका साथी