शासन से मध्यगंगा फेज-2 के लिए 4470 करोड़ का बजट मंजूर

बिजनौर : प्रदेश सरकार ने वर्षों से ठप पड़ी मध्य गंगा नहर फेज-2 परिजनों के निर्माण को बजट

By JagranEdited By: Publish:Wed, 07 Mar 2018 10:16 PM (IST) Updated:Wed, 07 Mar 2018 10:16 PM (IST)
शासन से मध्यगंगा फेज-2 के लिए 4470 करोड़ का बजट मंजूर
शासन से मध्यगंगा फेज-2 के लिए 4470 करोड़ का बजट मंजूर

बिजनौर : प्रदेश सरकार ने वर्षों से ठप पड़ी मध्य गंगा नहर फेज-2 परिजनों के निर्माण को बजट की मंजूरी दे दी है। अप्रैल से बजट मिलने के बाद नहर निर्माण गति पकड़ेगा। मध्य गंगा फेज-2 से चार जिलों के किसानों को खुशहाली मिलेगी।

वर्ष 2008 में बिजनौर बैराज से संभल, अमरोहा व मुरादाबाद जिले के किसानों के लिए मध्यगंगा फेज-2 के निर्माण को स्वीकृति मिली थी। ¨सचाई विभाग से निर्माण शुरू कर दिया गया। शुरुआती दौर में यह परियोजना 1095.41 करोड़ की थी। 121 क्यूसेक क्षमता की मुख्य कैनाल की लंबाई 66 किमी है, जिसमें से अभी तक 50 फीसद ही नहर बनी है, जबकि मुख्य नहर की दो ब्रांच बहजोई 50 किमी व चंदौली 60 किमी है। मध्यगंगा नहर गंजदारानगर, जहानाबाद, हरिनगर, मारकपुर, माहू, जलीलपुर, गंधौर, बीरोपुर होते हुए आगे जाएगी। वर्षों से

बिजनौर गंगा बैराज से होकर मुरादाबाद, अमरोहा, संभल आदि के किसानों के खेतों की सिंचाई के लिए शुरू मध्य गंगा परियोजना फेज-2 धनाभाव में रुकी थी। इस वजह से नहर की बनाई गई साइडें कई जगह से टूटने लगी थीं। सरकार ने पहले 1100 करोड़ की इस परियोजना को बढ़ाकर 4470 करोड़ कर दी है। एक अप्रैल से 2700 करोड़ का बजट किश्तों में जारी होने के बाद नहर का निर्माण शुरू हो जाएगा। उक्त धनराशि में जमीन का मुआवजा भी शामिल है। इसके बाद वर्षों से रुकी नहर निर्माण परियोजना को गति मिलेगी।

आपसी सहमति से होगी जमीन अधिग्रहित

¨सचाई विभाग मध्यगंगा नहर फेज-2 के निर्माण के लिए किसानों से सहमति बनाएगा। किसानों को मुआवजा को लेकर संतुष्ट होने पर ही नहर निर्माण का कार्य शुरू होगा। इसलिए ही सरकार ने नहर निर्माण का बजट चारगुणा से भी बढ़ा दिया है, ताकि धनाभाव आड़े न आए। माना जा रहा है कि इस नहर के निर्माण से चारों जिलों के किसानों को काफी लाभ मिलेगा। अधिशासी अभियंता एसएस गिरि ने बताया कि शासन से बजट प्रस्ताव मंजूर होने से अगले साल निर्माण कार्य शुरू होने की उम्मीद है।

chat bot
आपका साथी