सेटअप गेटवे से काल हैक कर धोखाधड़ी का राजफाश

सऊदी अरब में रहने वाले भारतीयों को सेटअप गेटवे के जरिए काल हैक कर धोखाधड़ी करने वाले गिरोह का राजफाश कर पुलिस ने एक आरोपित को गिरफ्तार किया है। उनके पास से बीएसएनएल कंपनी के 63 सिम इलेक्ट्रानिक सेटअप मानीटर सीपीयू माउस इंटरनेट डिब्बी रोस्टर दो गेटवे-32जीबी आदि बरामद हुए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 11:15 PM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 11:15 PM (IST)
सेटअप गेटवे से काल हैक कर धोखाधड़ी का राजफाश
सेटअप गेटवे से काल हैक कर धोखाधड़ी का राजफाश

जेएनएन, बिजनौर। सऊदी अरब में रहने वाले भारतीयों को सेटअप गेटवे के जरिए काल हैक कर धोखाधड़ी करने वाले गिरोह का राजफाश कर पुलिस ने एक आरोपित को गिरफ्तार किया है। उनके पास से बीएसएनएल कंपनी के 63 सिम, इलेक्ट्रानिक सेटअप, मानीटर, सीपीयू, माउस, इंटरनेट डिब्बी रोस्टर, दो गेटवे-32जीबी आदि बरामद हुए हैं।

शुक्रवार को कस्बा इंचार्ज किरनपाल सिंह ने अफजलगढ़ की नई कालोनी स्थित एक मकान में छापामारी कर 30 वर्षीय शौकीन पुत्र जलील अहमद निवासी ग्राम मेघपुर थाना अफजलगढ़ को दबोचा। उसका ममेरा भाई फरमान फरार हो गया। शौकीन दस साल सऊदी अरब में रह चुका है। कुछ समय पहले ही भारत लौटा था।

सेटअप गेटवे से करते थे धोखाधड़ी

कस्बा इंचार्ज किरनपाल सिंह ने बताया कि मास्टर माइंड शौकीन अपने ममेरे भाई फरमान के साथ मिलकर धोखाधड़ी करता था। आरोपित सऊदी अरब में रहने वाले भारतीयों की भारत में अपने रिश्तेदारों से सेटअप गेटवे के जरिए काल डायवर्ट कर बात कराते थे। जांच में राजफाश हुआ कि इन्होंने सऊदी अरब से काल करने वाले के मोबाइल में एक साफ्टवेयर डाउनलोड कराया हुआ था। यहां से बीएसएनल सिम का आइपी एड्रेस भेजकर साफ्टवेयर के जरिए पहले काल अफजलगढ़ में इनके सेटअप पर आती थी, जिसे डायवर्ट कर भारत में किसी भी स्थान पर बात करा देते थे। इससे आइएसडी काल से सरकार को मिलने वाले लाखों रुपये के टैक्स का नुक्सान होता था। काल के एवज में मोटा कमीशन आरोपित अपने खाते में जमा कराते थे। सऊदी अरब से काल करने वाले को भी सस्ते में घंटों बात करने की सुविधा मिलती थी। पुलिस ने मामला दर्ज कर दूसरे आरोपित की तलाश शुरू कर दी है।

chat bot
आपका साथी