पानी के तेज बहाव से मच रही तबाही, ध्वस्त हुए मार्ग, उजड़ी फसलें

हीमपुरदीपा खादर क्षेत्र के कई गांवों में गंगा का जल स्तर लगातार बढ़ रहा है। इससे जहां किसानों की हजारों बीघा फसलें चौपट हो गई है। वहीं सलेमपुर खादर से जलीलपुर मार्ग पानी के तेज बहाव के चलते ध्वस्त हो गया है। वहीं पशुओं के समक्ष चारे की समस्या कठिन होती जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 10:40 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 10:40 PM (IST)
पानी के तेज बहाव से मच रही तबाही, ध्वस्त हुए मार्ग, उजड़ी फसलें
पानी के तेज बहाव से मच रही तबाही, ध्वस्त हुए मार्ग, उजड़ी फसलें

बिजनौर, जेएनएन। हीमपुरदीपा खादर क्षेत्र के कई गांवों में गंगा का जल स्तर लगातार बढ़ रहा है। इससे जहां किसानों की हजारों बीघा फसलें चौपट हो गई है। वहीं, सलेमपुर खादर से जलीलपुर मार्ग पानी के तेज बहाव के चलते ध्वस्त हो गया है। वहीं पशुओं के समक्ष चारे की समस्या कठिन होती जा रही है।

शनिवार को पहाड़ी क्षेत्र से गंगा में पानी छोड़े जाने के कारण जलस्तर बढ़ने से क्षेत्र के गंगा खादर के गांव सलेमपुर खादर, फैजीपुर, ढोलकपुर, मीरापुर सीकरी, बलिया नंगली, महमूदा खादर के सैकड़ों किसानों की हजारों बीघा गन्ने और धान की फसल पूरी डूब चुकी है। चितित ग्रामीण चंद्रभान, सूरज, नेपाल, रमेश, ब्रह्मपाल, किरण, मूलचंद, ब्रह्म सिंह, लाखन, जितेंद्र का कहना है कि सभी फसल बर्बाद होने से उनके समक्ष आर्थिक समस्या उत्पन्न हो जाएगी। उधर, बढ़ते जलस्तर से अत्यधिक तेज बहाव से सलेमपुर खादर के पास जलीलपुर मार्ग का काफी हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया, जिसमें उत्पन्न गड्ढे में पानी भर गया है, जबकि पशुओं के सामने चारे का संकट गहरा गया है। पशु दो दिन से भूखे हैं। ऐसे में पशुपालक पशुओं के चारे के लिए परेशान हैं, क्योंकि गंगा के बढ़ते जल स्तर से जंगल जाने के सभी रास्ते बंद हैं। बेसहारा गोवंश भूख से हुए व्याकुल

गंगा खादर क्षेत्र के गांव में काफी समय से सड़कों पर बेसहारा गोवंश जंगल में जाकर चारा खा लेते थे, लेकिन दो दिन से बेबस लगभग 50 गोवंश भूख से व्याकुल हैं।

- - - पूंडरी और बरमपुर के बीच बने पुल

नजीबाबाद: भाजपा की प्रांतीय पार्षद ने उप मुख्यमंत्री और लोक निर्माण विभाग के प्रमुख सचिव को पत्र भेजकर नजीबाबाद विधानसभा क्षेत्र के ग्राम बड़ी पूंडरी और बरमपुर के बीच मालन नदी पर 100 मीटर लंबा पुल और सड़क निर्माण की मांग की है।

chat bot
आपका साथी