पंच प्यारों की तरह सेवा में जुटे पांच युवा सिख

कोरोना महामारी हर ओर कहर बरपा रही है। लोग बीमारी और सरकारी अव्यवस्थाओं के आगे असहाय नजर आ रहे हैं। आक्सीजन से लेकर इलाज तक के लिए मारामारी मची है लेकिन कस्बे के पांच सिख युवा इस संकट की घड़ी में मरीजों के लिए तारणहार बन रहे हैं। जरूरतमंदों को अपने स्तर से आक्सीजन सिलेंडर और दवाइयों उपलब्ध करा रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 10:55 PM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 10:55 PM (IST)
पंच प्यारों की तरह सेवा में जुटे पांच युवा सिख
पंच प्यारों की तरह सेवा में जुटे पांच युवा सिख

जेएनएन, बिजनौर। कोरोना महामारी हर ओर कहर बरपा रही है। लोग बीमारी और सरकारी अव्यवस्थाओं के आगे असहाय नजर आ रहे हैं। आक्सीजन से लेकर इलाज तक के लिए मारामारी मची है, लेकिन कस्बे के पांच सिख युवा इस संकट की घड़ी में मरीजों के लिए तारणहार बन रहे हैं। जरूरतमंदों को अपने स्तर से आक्सीजन सिलेंडर और दवाइयों उपलब्ध करा रहे हैं।

नूरपुर के पांच सिख युवा बलविद्र सिंह विशाल, दारा सिंह, मनमीत सिंह नाज, रिकू सिंह और तेजवीर सिंह टीम बनाकर लोगों तक सहायता पहुंचाने को बीड़ा उठा रखा है। जरूरतमंद मरीजों आक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी उन्होंने संभाल रखी है। कस्बे के साथ-साथ गांवों को सैनिटाइज करा रहे हैं। जातिवाद और धर्म के भेदभाव से हटकर हर वर्ग के करीब बीस लोगों को आक्सीजन मुहैया करा चुके हैं। उनकी यह सेवा गुरुद्वारे के पास दिनरात जारी है। टीम के सीनियर सदस्य बलविद्र सिंह ने बताया कि देखा जा रहा है कि इन दिनों आक्सीजन की बेहद कमी है। उन्हें या उनकी टीम को जहां से सूचना मिलती है, वह सहायता करने पहुंच जाते हैं। इधर-उधर से वह आक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध कराकर मरीजों को सेवा देते हैं। ताकि, उनकी जान बच सके। आक्सीजन प्लांट लगाने को लेकर बढ़ी जागरूकता

कोरोना की दूसरी लहर में सबसे अधिक आवश्यकता आक्सीजन की पड़ी। आक्सीजन की आवश्यकता को देखते हुए बिसाठ (हल्दौर) में लगे आक्सीजन प्लांट के स्वामी ने एक और प्लांट लगाने के लिए आवेदन किया है।

जिले में वर्तमान में दो आक्सीजन प्लांट है। एक नजीबाबाद और दूसरा प्लांट बिसाठ में है। औषधि निरीक्षक आशुतोष मिश्रा बताते है कि बिसाठ में लगे आक्सीजन प्लांट कन्हैया आक्सीजन सेल्स कारपोरेशन के स्वामी वरुण अग्रवाल ने हल्दौर में एक और आक्सीजन प्लांट लगाने के लिए आवेदन किया है। उन्होंने आवेदन के साथ, पुलिस, फायर बिग्रेड, विद्युत विभाग एवं प्रदूषण विभाग से एनओसी लेकर आवेदन किया है। उनके आवेदन को लखनऊ भेज दिया गया है। नजीबाबाद आक्सीजन प्लांट को जल्द मिलेगी एलएमओ

औषघि निरीक्षक आशुतोष मिश्र का कहना है कि जिलाधिकारी के निर्देश पर एलएमओ (लिक्विड मैटीरियल आक्सीजन) दिया जा रहा है। अधिकांश एल-2 हास्पिटल हल्दौर के निकट होने के कारण जिलाधिकारी पहले बिसाठ स्थित प्लांट को एलएमओ दे रहे है। आक्सीजन वितरण का नोडल बनाया गया है। अब आक्सीजन की कमी नहीं है। पिछले चार दिनों से होम क्वारंटाइन रोगियों को भी आवश्यकतानुसार आक्सीजन उपलब्ध कराई जा रही है।

chat bot
आपका साथी