नहटौर में भी हुई थी पांच लोगों की मौत

जेएनएन बिजनौर। करीब सात साल पहले नहटौर के मोहल्ला तीरग्रान में भी पटाखे बनाते समय आतिशबा

By JagranEdited By: Publish:Thu, 08 Apr 2021 11:24 PM (IST) Updated:Thu, 08 Apr 2021 11:24 PM (IST)
नहटौर में भी हुई थी पांच लोगों की मौत
नहटौर में भी हुई थी पांच लोगों की मौत

जेएनएन, बिजनौर। करीब सात साल पहले नहटौर के मोहल्ला तीरग्रान में भी पटाखे बनाते समय आतिशबाजी में भीषण विस्फोट हुआ था, जिसमें वहां काम कर रहे पांच लोगों की मौत हो गई थी, जबकि तीन लोग गंभीर रूप से घायल हुए थे। मृतकों में तीन साल का एक बच्चा भी शामिल था। नहटौर में आतिशबाजी बनाने का कार्य बड़े स्तर पर किया जाता है।

नगर में आतिशबाजी बनाने के छह लाइसेंस धारक हैं। पहले इनके कारखाने और गोदाम नगर में मौजूद थे। लेकिन 07 जनवरी 2014 को मोहल्ला तीरग्रान में खुर्शीद अहमद के घर में आतिशबाजी बनाने का कार्य हो रहा था। इसी दौरान वहां आग लगने से बड़ा विस्फोट गया था, जिसमें एक बच्चे सहित पांच लोगों की मौत और तीन घायल हुए थे। बच्चा आतिशबाजी के पास ही मौजूद था। इतनी बड़ी घटना के बाद पुलिस-प्रशासन हरकत में आया था और इन गोदामों को नगर के बाहर शिफ्ट करा दिया गया था।

नहटौर में आतिशबाजी बनाने का कार्य बड़े पैमाने पर होता है, यहां लाइसेंस धारकों के गोदाम भी हैं जहां से थोक में आतिशबाजी की बिक्री होती है। उक्त घटना के बाद समय-समय पर विशेष कर दीपावली के समय में इन गोदामों का औचक निरीक्षण किया जाता है। लापरवाही बरतने वालों पर कई बार कार्रवाई की जा चुकी है, कुछ लाइसेंस भी निरस्त किए गए हैं। गनीमत है कि उक्त घटना के बाद ऐसा कोई मामला अभी तक नहटौर में सामने नहीं आया है।

बिना मास्क लगाए केंद्र में प्रवेश न करें

जेएनएन, बिजनौर : मंडलायुक्त मुरादाबाद आन्जनेय कुमार ने कलक्ट्रेट सभाकक्ष में बुधवार को हुई त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन के कार्याें की बिदुवार समीक्षा करने के साथ-साथ मतदान कार्मिकों को निर्देशित किया कि वह किसी भी मतदाता को बिना मास्क लगाए मतदान केंद्र में प्रवेश न करने दें। वहीं उन्होंने सीएमओ निर्देशित किया कि वह प्रत्येक मतदान स्थल पर पर्याप्त संख्या में फेस मास्क उपलब्ध कराने की व्यवस्था करें और मतदान से पूर्व सभी मतदान स्थलों का शत-प्रतिशत रूप से सैनिटाइज करा दें।

उन्होंने कहा कि जिले में आदर्श आचार संहिता का किसी भी स्तर पर उल्लंघन ना होने दिया जाए और न ही किसी स्थान पर भीड़ जमा होने पाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि नामांकन स्थल पर सैनिटाइजेशन की समुचित व्यवस्था भी करें। मतदेय स्थल के बाहर पानी से भरी बाल्टी एवं साबुन भी रखा जाए। बैठक में डीएम रमाकांत पांडेय, सीडीओ केपी सिंह, एडीएम वि/रा अवधेश कुमार मिश्रा़, सीएमओ डा. विजय कुमार यादव, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी डा. हिरेन्द्र सहित संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी