मंडी समिति के क्रय केंद्र पर किसानों का हंगामा

हल्दौर में मंडी समिति परिसर स्थित यूपी एसएफसी के क्रय केंद्र पर तौल बंद किए जाने के विरोध में किसानों ने हंगामा करते हुए अनिश्चितकालीन धरना शुरू कर दिया। सूचना पर पहुंची तहसीलदार सदर प्रीति सिंह ने टोकन सिस्टम से तौल कराई। इस पर किसानों ने धरना समाप्त कर दिया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 28 May 2021 10:36 PM (IST) Updated:Fri, 28 May 2021 10:36 PM (IST)
मंडी समिति के क्रय केंद्र पर किसानों का हंगामा
मंडी समिति के क्रय केंद्र पर किसानों का हंगामा

जेएनएन, बिजनौर। हल्दौर में मंडी समिति परिसर स्थित यूपी एसएफसी के क्रय केंद्र पर तौल बंद किए जाने के विरोध में किसानों ने हंगामा करते हुए अनिश्चितकालीन धरना शुरू कर दिया। सूचना पर पहुंची तहसीलदार सदर प्रीति सिंह ने टोकन सिस्टम से तौल कराई। इस पर किसानों ने धरना समाप्त कर दिया।

मंडी समिति एसएफसी गेहूं क्रय केंद्र पर आनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने के बाद शुक्रवार को गेहूं बेचने आए किसान क्षेत्रपाल, आलोक, अंकित, शुभम का कहना है कि गोदाम प्रभारी अमित कुमार ने उन्हें बताया कि मशीन में तकनीकी खराबी की वजह से तौल बंद है। इस केंद्र पर पिछले दो दिन दिन से गेहूं की तौल का कार्य ठप पड़ा हुआ है। इस पर किसानों ने केंद्र पर हंगामा शुरू कर दिया। इस दौरान भाकियू नेता उदयवीर सिंह, रामौतार सिंह, सुनील प्रधान, मूला सिंह मंडी समिति पहुंचे तथा गोदाम प्रभारी को बंधक बनाकर धरना स्थल पर बैठा लिया। आंदोलित किसानों का कहना था कि केंद्र प्रभारी और प्रशासनिक अधिकारियों की लापरवाही के कारण इस क्रय केंद्र पर गेहूं की तौल बंद है। वहीं किसान अपना गेहूं दलालों और बिचौलियों के जरिए औने-पौने दामों में बेचने को मजबूर हैं। किसानों ने केंद्र प्रभारी को करीब चार घंटे तक धरने पर बैठाए रखा। सूचना पर तहसीलदार सदर प्रीति सिंह धरनास्थल पर पहुंचीं और किसानों से वार्ता की। उन्होंने किसानों को बताया कि क्रय केंद्र की ई-पाॉस मशीन एवं तुलाई की वेबसाइट बंद है। इस कारण तौल नहीं हो पा रही है। उन्होंने किसानों को उनके गेहूं की जल्द से जल्द तौल कराने का भरोसा दिलाया। इसके बाद टोकन सिस्टम के जरिए वैकल्पिक व्यवस्था के तहत क्रय केंद्र पर गेहूं तौल शुरू हो गई। इस पर किसानों ने धरना समाप्त कर दिया।

chat bot
आपका साथी