फसल नष्ट होने पर किसानों का प्रदूषण कार्यालय पर धरना

एक फैक्ट्री की पानी से किसान की फसल खराब होने से आक्रोशित भाकियू कार्यकर्ता और किसानों ने गुरुवार को प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड कार्यालय पर धरना दिया। मुआवजे और फैक्ट्री पर कार्रवाई की मांग पर अड़ गए। किसानों की सहायक अभियंता से काफी नोकझोंक हुई। देर शाम एसडीएम की मौजूदगी में तीन दिन में समाधान करने के आश्वासन पर धरना समाप्त हुआ।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 07:05 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 07:05 PM (IST)
फसल नष्ट होने पर किसानों का प्रदूषण कार्यालय पर धरना
फसल नष्ट होने पर किसानों का प्रदूषण कार्यालय पर धरना

जेएनएन, बिजनौर। एक फैक्ट्री की पानी से किसान की फसल खराब होने से आक्रोशित भाकियू कार्यकर्ता और किसानों ने गुरुवार को प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड कार्यालय पर धरना दिया। मुआवजे और फैक्ट्री पर कार्रवाई की मांग पर अड़ गए। किसानों की सहायक अभियंता से काफी नोकझोंक हुई। देर शाम एसडीएम की मौजूदगी में तीन दिन में समाधान करने के आश्वासन पर धरना समाप्त हुआ।

शहर कोतवाली क्षेत्र के ग्राम सालमाबाद के किसान नरदेव सिंह के खेत में एक केमिकल फैक्ट्री का पानी घुस गया था। इससे उनका चार बीघा गन्ने की फसल बर्बाद हो गई। गुरुवार को गुस्साए किसानों ने भाकियू के पूर्व युवा प्रदेश अध्यक्ष दिगंबर सिंह के नेतृत्व में सैकड़ों किसान धरने पर बैठ गए। प्रदूषण विभाग के सहायक अभियंता महर हुसैन को किसानों ने अपने बीच धरने पर बैठा लिया। इस दौरान अभियंता महर हुसैन और भाकियू नेता दिगंबर सिंह के बीच काफी नोकझोंक हुई। दिगंबर का आरोप है कि पहले भी दूषित पानी को लेकर फैक्ट्री की शिकायत की गई थी, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। उन्होंने फैक्ट्री मालिक पर कार्रवाई और किसान को मुआवजा की मांग की। देर शाम एसडीएम सदर मौके पर पहुंच गए और वार्ता की। एसडीएम ने तीन दिन में मिट्टी की जांच कर मुआवजा दिलवाने और कार्रवाई आश्वासन दिया। वहीं पुरानी शिकायत की लापरवाही की जांच करने के लिए कहा। इसके बाद धरना समाप्त कर दिया गया। इस दौरान दीपक तोमर, डेनी, नदीम, बबलू, टिकू, सर्वेश, शौकीन, नरेंद्र, उत्तम, नन्हें, विनोद, संजीव, विनीत, अंकित, प्रतीक, प्रशांत, गौरव, बबलू, मोहित, भोले आदि उपस्थित रहे। इन्होंने कहा..

तीन दिन में समस्या का समाधान करने का आश्वासन दिया गया है। मिट्टी का सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा गया है। जांच रिपोर्ट मिलने के बाद कार्रवाई की जाएगी।

-विक्रमादित्य सिंह मलिक, एसडीएम सदर

chat bot
आपका साथी