किसानों ने एसई हाईडिल आफिस पर दिया धरना

भारतीय किसान यूनियन के बैनर तले किसानों ने छह माह में खराब बिजली के मीटर नहीं बदले जाने के विरोध में विद्युत विभाग के अधीक्षण अभियंता कार्यालय पर धरना शुरू कर दिया। इस दौरान किसानों ने अधीक्षण अभियंता को धरने पर बैठा लिया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 13 Sep 2021 10:24 PM (IST) Updated:Mon, 13 Sep 2021 10:24 PM (IST)
किसानों ने एसई हाईडिल आफिस पर दिया धरना
किसानों ने एसई हाईडिल आफिस पर दिया धरना

बिजनौर, जेएनएन। भारतीय किसान यूनियन के बैनर तले किसानों ने छह माह में खराब बिजली के मीटर नहीं बदले जाने के विरोध में विद्युत विभाग के अधीक्षण अभियंता कार्यालय पर धरना शुरू कर दिया। इस दौरान किसानों ने अधीक्षण अभियंता को धरने पर बैठा लिया।

धरनास्थल पर हुई बैठक में वक्ताओं ने कहा कि किसान पिछले छह माह से खराब मीटर बदलवाए जाने की मांग कर रहे हैं, कितु उनकी कोई सुनवाई नहीं की जा रही। किसानों का आरोप था कि उल्टे किसानों पर बिजली चोरी के मुकदमे दर्ज करने के साथ-साथ उनसे अवैध वसूली की जा रही है। अभी तक जर्जर लाइनों को भी नहीं बदला गया। इस दौरान किसानों ने अधीक्षण अभियंता को अपने बीच में बैठा लिया। बाद में अधीक्षण अभियंता एसके अग्रवाल, एसडीएम सदर विक्रमादित्य मलिक समेत विभाग के सभी अधिशासी अभियंता और किसान नेताओं के बीच वार्ता हुई। वार्ता के दौरान किसान सौरभ ने आरोप लगाया कि अधिशासी अभियंता ने उससे 30 हजार रुपये लिए और रसीद 12 हजार रुपये की रसीद दी। मालूम किए जाने पर उसे आफिस से धक्के मारकर निकाल दिया गया। किसान नेताओं ने इस प्रकरण की जांच कराकर आरोपित पर कार्रवाई किए जाने, किसानों पर यदि मुकदमा दर्ज है, तो उसे वापस लिए जाने, बिना चेकिग नलकूपों की क्षमता वृद्धि वापस लिए जाने की मांग की गई। इन अधिकारियों ने 15 दिन के भीतर प्रार्थनापत्रों का निस्तारण और अन्य मामलों की जांच कराकर आरोपितों पर कार्रवाई का भरोसा दिलाया। इस पर किसानों का धरना समाप्त हो गया। इस दौरान काजी जियाउर्रहमान, राकेश प्रधान, दिगंबर सिंह, अरविद राजपूत, अतुल कुमार, अंकित कुमार, समरपाल सिंह, सरदार गुरुचरण सिंह, विजय पाल सिंह, नसीम आदि किसान मौजूद रहे। आय दोगुनी करने को फसलों के दाम बढ़ाएं

चांदपुर: भारतीय किसान यूनियन (भानू) की पंचायत में किसानों ने विभिन्न समस्याओं का प्रमुखता से उठाया। उन्होंने किसानों की आय दोगुनी करने के लिए फसलों के दाम बढ़ाने और कृषि कानूनों को वापस लेने पर भी जोर दिया।

सोमवार को तहसील परिसर में आयोजित बैठक को संबोधित करते हुए जिलाध्यक्ष नरेश प्रधान ने कहा कि किसानों को लगातार आर्थिक समस्याओं से जूझना पड़ रहा है। किसानों की समस्याएं दिन प्रतिदिन बढ़ रही हैं। कहा कि सरकार को किसानों की आय बढ़ाने के लिए ठोस कदम उठाने होंगे। बैठक में मांग की गई कि किसानों की आय दोगुनी करने के लिए फसलों के रेट बढ़ाए जाएं। नहर और नलकूपों से सिचाई मुफ्त में दी जाए। तीनों कृषि कानून वापस लेकर एमएसपी की गारंटी दी जाए। 60 वर्ष आयु से अधिक वाले किसानों को दस हजार रुपये प्रतिमाह पेंशन दी जाए। बेसहारा पशुओं से छुटकारा दिलाया जाए। बिजली बिल दुरुस्त किए जाएं और फुंके ट्रांसफार्मरों को जल्द ही ठीक कराया जाए। इसके अलावा उन्होंने विभिन्न मांग उठाई। संचालन चौ. अनिल कुमार ने किया। बैठक में हरिराज सिंह, जयवीर सिंह, देवेंद्र सिंह, गजेंद्र सिंह, कालू त्यागी, नरेश कुमार, अनिल कुमार, रूपराम सिंह आदि शामिल रहे।

chat bot
आपका साथी