जमीन होगी सेहतमंद तो फसल रहेगी फायदेमंद

बिजनौर में जिला उद्यान विभाग की ओर से दो दिवसीय औद्यानिक किसान गोष्ठी, सेमीनार का आयोजन किया जिसमे उन्हे कई तकनीकों की जानकारी दी गई और साथ ही उन्हे बताया कि अगर वे मृदा परीक्षण की तकनीक अनपाएंगे तो फायदे में रहेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 19 Sep 2018 06:11 PM (IST) Updated:Wed, 19 Sep 2018 06:11 PM (IST)
जमीन होगी सेहतमंद तो फसल रहेगी फायदेमंद
जमीन होगी सेहतमंद तो फसल रहेगी फायदेमंद

बिजनौर : जिला उद्यान विभाग की ओर से आयोजित दो दिवसीय औद्यानिक किसान गोष्ठी, सेमीनार में मुख्य अतिथि जिला पंचायत अध्यक्ष साकेन्द्र प्रताप ¨सह ने कहा कि किसान आय बढ़ाने के लिए वैज्ञानिक विधि व तकनीकी का प्रयोग करें। साथ ही बेहतर पैदावार के साथ साथ जमीन की मृदा शक्ति भी बढ़ती रही इस पर पूरा ध्यान देना होगा। क्योंकि पैदावार के साथ साथ किसानों को हमने व जमीन के स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा।

साकेन्द्र प्रताप ¨सह ने कि खेतों की मिट्टी की उर्वरा शक्ति लम्बे समय तक बचाए रखने के लिए किसानों को जैविक खेती की ओर लौटना चाहिए। जैविक खेती से प्राकृतिक संसाधनों का संरक्षण के साथ-साथ किसानों की आय दोगुनी होगी। जैविक खेती से उपजे अनाज व साग-सब्जियां स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी होगा। जिला पंचायत अध्यक्ष साकेन्द्र प्रताप ¨सह ने अधिकारियों से कहा कि वह किसानों की समस्याओं का त्वरिता से समाधान करें। किसानों के गन्ना मूल्य भुगतान शीघ्र कराया जाए। यहां के किसानों की गन्ना मुख्य फसल है और गन्ना मूल्य भुगतान नहीं होने से किसानों के सामने आर्थिक संकट पैदा हो जाता है। बिजली अधिकारियों से कहा कि किसानों को फुंके ट्रांसफार्मर समय पर नहीं मिल रहे है। जर्जर तार किसानों की फसलों को फूंक रहे है और तार टूटने से घटनाएं हो रही है। बिजली की व्यवस्था तुरंत सुधारी जाए। जिलाधिकारी अटल कुमार राय ने किसानों से सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने का आह्वान किया और अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह किसानों की समस्याओं को प्राथमिकता पर हल करें। उप कृषि निदेशक जेपी चौधरी ने किसानों को कृषि एवं संबंधित विभागों द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ उठाने का आह्वान किया। जिला उद्यान अधिकारी नरपाल ¨सह मलिक ने किसानों को विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी। मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा. भूपेन्द्र ¨सह ने किसानों को पशुओं में होने वाली बीमारियों के साथ साथ पशुओं में किए जाने वाले टीकाकरण की जानकारी दी। वैज्ञानिक डा. केके ¨सह, डा. नरेन्द्र ¨सह, जिला कृषि अधिकारी डा. अवधेश मिश्रा ने विचार रखे। इससे पहले जिला पंचायत अध्यक्ष साकेन्द्र प्रताप ¨सह, डीएम अटल कुमार राय, सीडीओ प्रवीण मिश्र ने संयुक्त रूप से फीता काटकर गोष्ठी का शुभारंभ किया। योगेन्द्र पाल ¨सह योगी के संचालन में हुई गोष्ठी व सेमिनार में उप निदेशक उद्यान मुरादाबाद मंडल मुरादाबाद एसके गुप्ता, डीसीओ यशपाल ¨सह, एसई सीपी ¨सह, ईई ब्रह्मपाल ¨सह, किताब ¨सह एवं अनेक किसान उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी