किसानों ने डीसीओ दफ्तर में की तालाबंदी

आजाद किसान यूनियन के बैनर तले किसानों ने बकाया गन्ना मूल्य भुगतान समेत कई अन्य समस्याओं के समाधान की मांग को लेकर बुधवार को जिला गन्ना अधिकारी कार्यालय में तालाबंदी करने के साथ-साथ अनिश्चितकालीन धरना शुरू कर दिया। आंदोलित किसानों का कहना था कि समस्याओं का समाधान होने तक धरना शुरू कर दिया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 25 Aug 2021 11:52 PM (IST) Updated:Wed, 25 Aug 2021 11:52 PM (IST)
किसानों ने डीसीओ दफ्तर में की तालाबंदी
किसानों ने डीसीओ दफ्तर में की तालाबंदी

बिजनौर, जेएनएन। आजाद किसान यूनियन के बैनर तले किसानों ने बकाया गन्ना मूल्य भुगतान समेत कई अन्य समस्याओं के समाधान की मांग को लेकर बुधवार को जिला गन्ना अधिकारी कार्यालय में तालाबंदी करने के साथ-साथ अनिश्चितकालीन धरना शुरू कर दिया। आंदोलित किसानों का कहना था कि समस्याओं का समाधान होने तक धरना शुरू कर दिया।

आजाद किसान यूनियन के पदाधिकारी बुधवार को सुबह 11 बजे जिला गन्ना अधिकारी कार्यालय पहुंचे। यहां उन्होंने किसानों की समस्याओं के समाधान की मांग को तालाबंदी और धरने पर बैठ गए। धरनास्थल पर हुई बैठक में यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष चौधरी राजेन्द्र सिंह ने कहा कि गन्ना विभाग ने नया कानून लागू किया है। उस कानून के तहत किसान खुद अपने गन्ने का क्षेत्रफल जन सेवा केन्द्र पर ऑनलाइन कराएंगे और जो किसान गन्ने का क्षेत्रफल आनलाइन नहीं कराएंगे, तो उनका सट्टा बंद हो जाएगा। इस कानून के लागू होने के बाद किसान के सामने समस्या खड़ी हो जाएगी। धरनास्थल पर मौजूद किसानों ने बकाया गन्ना मूल्य भुगतान दिलाने, गन्ने के दाम 450 रुपये कुंतल घोषित कराए जाने की भी मांग की गई है। इस मौके पर किसानों और गन्ना विभाग के अधिकारियों से वार्ता हुई। वार्ता विफल होने पर किसानों ने अनिश्चितकालीन धरना शुरू कर दिया है। धरने पर चौधरी विरेन्द्र सिंह, एमपी सिंह, राजेन्द्र सिंह, नेपाल सिंह, महेन्द्र सिंह, हाजी शकील, धर्मेन्द्र सिंह, संजीव राठी आदि किसान मौजूद थे। - - - - - चीनी मिल का करें विस्तारीकरण

नजीबाबाद: भाकियू कार्यकर्ताओं ने सहकारी चीनी मिल के विस्तारीकरण नहीं किए जाने पर नाराजगी व्यक्त की। किसानों ने चीनी मिल से बकाया गन्ना भुगतान शीघ्र किए जाने की मांग की। किसानों ने समस्या का समाधान नहीं होने पर आंदोलनात्मक कार्रवाई की बात कही।

भारतीय किसान यूनियन के पूर्व प्रांतीय उपाध्यक्ष बलराम सिंह के नेतृत्व में किसानों का एक प्रतिनिधिमंडल किसान सहकारी चीनी मिल के प्रधान प्रबंधक दानवीर सिंह से मिला। किसानों ने प्रधान प्रबंधक को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में किसानों ने चीनी मिल द्वारा बकाया गन्ना भुगतान नहीं किए जाने पर नाराजगी व्यक्त की। किसानों ने कहा कि चीनी मिल भुगतान के मामले में अन्य चीनी मिलों से पीछे चल रहा है। इसका असर किसान पर आर्थिक रूप से पड़ रहा है। किसानों ने चीनी मिल के विस्तारीकरण किए जाने की मांग को पुन: उठाया। प्रतिनिधिमंडल में सरदार इकबाल सिंह, जसवंत सिंह, सरजीत सिंह, विजय पाल सिंह, रामेंद्र सिंह, प्रीतम सिंह, नैपाल सिंह, हुकम सिंह, सौरभ कुमार, विपिनराज सिंह, भोपाल राठी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी