स्वरोजगार से अपनी आय दोगुनी कर रहे किसान

केंद्र और राज्य सरकार द्वारा किसानों की आय दोगुनी करने के िलए सरल ऋण सुविधा मुहैया कराने की योजना ब नाई है। इसके लिए बैंक के नियम सरल बनाए जा रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 06:21 PM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 06:21 PM (IST)
स्वरोजगार से अपनी आय दोगुनी कर रहे किसान
स्वरोजगार से अपनी आय दोगुनी कर रहे किसान

बिजनौर, जेएनएन : केंद्र व राज्य सरकार द्वारा किसानों की आय बढ़ाने और उन्हें स्वरोजगार के लिए प्रेरित करने का प्रयास किया जा रहा है। इसके लिए स्थानीय स्तर पर भी तेजी से प्रयास किए जा रहे हैं। तहसील के अफजलगढ़ में उत्तर प्रदेश सहकारी ग्राम विकास बैंक की ओर से किसानों को स्वरोजगार के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

शाखा प्रबंधक राजेश सैनी ने कहा कि ऋण सुविधा को सरल बनाकर किसानों को लाभ पहुंचाया जा रहा है। सरकार द्वारा किसानों को खेती के साथ-साथ स्वरोजगार से जोड़ने और उनकी आय दोगुनी करने के प्रयास के तहत उत्तर प्रदेश सहकारी ग्राम विकास बैंक अफजलगढ़ की शाखा की ओर से लगातार प्रयास किया जा रहा है। स्वरोजगार के लिए किसानों को आसान ऋण सुविधा मुहैया कराई जा रही है। शाखा प्रबंधक ने बताया कि स्वरोजगार में किसानों को मुर्गी पालन, डेयरी उद्यमिता, फल-फूलों की खेती, बागवानी और आधुनिक कृषि तकनीक अपनाने के लिए बढ़ाया दिया जा रहा है। बैंक की ओर से किसानों को ऋण देने संबंधी नियमों का सरलीकरण किया गया है। साथ ही एकमुश्त समाधान योजना लागू की गई है। सैनी ने बताया कि क्षेत्र के गांव फाजलपुर मच्छमार निवासी किसान खूब सिंह ने इसी योजना में मुर्गी पालन प्रोजेक्ट लगाकर अपनी आय दोगुनी की है। वहीं अन्य चार लोगों को भी स्वरोजगार की यह योजना दी गई है। उन्होंने किसानों से इस योजना का लाभ उठाकर स्वरोजगार को बढ़ावा देने की अपील की है।

एटीएम कार्ड बदलकर 16 हजार रुपये निकाले

संवाद सूत्र, स्योहारा: गांव मंसूर सराय निवासी एक व्यक्ति का एटीएम कार्ड बदलकर दो युवकों ने 16 हजार रुपये निकाल लिए। मोबाइल पर मैसेज आने पर व्यक्ति को इसकी जानकारी हुई। बाद में पीड़ित ने उन युवकों की खोजबीन भी की, लेकिन उनका कहीं पता नहीं चल सका। पीड़ित ने इस संबंध में पुलिस को तहरीर देकर कार्रवाई करने की मांग की।

क्षेत्र के ग्राम मंसूर सराय निवासी मोहम्मद नाजिर पुत्र शराफत ने बताया कि मंगलवार की देर शाम वह मुरादाबाद रोड स्थित एक्सिस बैंक के एटीएम से रुपये निकालने गया था। आरोप है कि वहां पहले से ही मौजूद दो युवकों ने उसे रुपये निकालने की जानकारी देने में धोखे से उसका एटीएम कार्ड बदल दिया। वहां से वापस आने के दस मिनट बाद उसके मोबाइल पर 16 हजार रुपये निकाले जाने का मैसेज आ गया। यह रुपये दो बार में निकाले गए, एक बार में दस हजार व दूसरी बार में छह हजार रुपये निकाले गए। इससे मोहम्मद नाजिर आश्चर्य में पड़ गया, उसने वापस उसी एटीएम के पास जाकर देखा और दोनों दोनों युवकों की खोजबीन की, लेकिन उनका कहीं पता नहीं चल सका। पीड़ित ने इस संबंध में पुलिस को तहरीर देते हुए कार्रवाई की मांग की है। वहीं थानाध्यक्ष नरेन्द्र कुमार गौड़ ने बताया कि तहरीर के आधार पर मामले की जांच कर कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी