घोषणा तक सिमटकर रह जाता है अतिक्रमण हटाओ अभियान

अतिक्रमण के खिलाफ चलने वाले अभियान कागजों तक सिमट कर रह गए हैं। फुटपाथ पर वाहन खडे़ कर सड़कों को छोटा कर देते हैं। कभी कभार प्रशासन की ओर से प्रयास किया जाता है लेकिन व्यापारी संगठन और नेताओं के दबाव में कोशिश दम तोड़ देती है। शहर में सिविल लाइन मुख्य बाजार रोडवेज के पास अतिक्रमण का कब्जा रहता है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 11:07 AM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 11:07 AM (IST)
घोषणा तक सिमटकर रह जाता है अतिक्रमण हटाओ अभियान
घोषणा तक सिमटकर रह जाता है अतिक्रमण हटाओ अभियान

जेएनएन, बिजनौर। अतिक्रमण के खिलाफ चलने वाले अभियान कागजों तक सिमट कर रह गए हैं। फुटपाथ पर वाहन खडे़ कर सड़कों को छोटा कर देते हैं। कभी कभार प्रशासन की ओर से प्रयास किया जाता है, लेकिन व्यापारी संगठन और नेताओं के दबाव में कोशिश दम तोड़ देती है। शहर में सिविल लाइन, मुख्य बाजार, रोडवेज के पास अतिक्रमण का कब्जा रहता है। दुकानदार बाहर तक सामान जमाए रहते हैं। पुलिस, नगर पालिका और प्रशासन की ओर से सिर्फ खानापूर्ति की जाती है। अभियान में सिर्फ कागजी आंकड़ों को पूरा किया जाता है। त्योहार पर बाजारों की हालत खराब रहती है। दुकानदार सामान सड़क पर रखते हैं। कहीं सिस्टम की मिलीभगत तो कहीं अपने वर्चस्व के चलते कब्जा जमाए रहते हैं।

फुटपाथ को अतिक्रमण से तभी मुक्त किया जा सकता है, जब हर व्यक्ति अपनी जिम्मेदारी निभाएगा। व्यापारियों को इस दिशा में पहल कर एक मिसाल कायम करनी होगी। इतना ही नहीं जनप्रतिनिधियों और व्यापारी संगठनों को भी इस दिशा में आगे बढ़कर शुरुआत करनी होगी। खासकर व्यापारी नेता अपनी प्रतिष्ठानों के सामने से अतिक्रमण हटाकर सभी को प्रेरित करें। पुलिस को कार्रवाई करनी चाहिए। चांदपुर बाजार में फुटपाथ जैसा कुछ नजर नहीं आता है। बाजार से लेकर हाईवे तक अतिक्रमण ही अतिक्रमण का साम्राज्य ही रहता है। बाजार में तो हालात और भी बुरे हैं। इसमें कहीं न कहीं व्यापारी ही जिम्मेदार हैं। फुटपाथ पर सामान सजाकर अतिक्रमण कर दिया जाता है। जिससे लोगों के लिए परेशानी खड़ी हो जाती है। साथ ही बाजार में जाम की स्थिति भी बन जाती है। कभी कभार प्रशासन और पालिका अधिकारियों की ओर से अतिक्रमण हटाओ अभियान की घोषणा तो की जाती है, लेकिन अभियान के नाम पर होता कुछ नहीं है। आरएसएम तिराहा अतिक्रमण का अड्डा

धामपुर में मुख्य स्थानों पर हो रहे अतिक्रमण को लेकर समय-समय पर नगर पालिका प्रशासन की ओर से कार्रवाई तो की जाती है, लेकिन स्वयं व्यापारियों और अन्य लोगों की लापरवाही के चलते यह समस्या बनी हुई है। राजनीतिक दबाव के कारण पूरी तरह कार्रवाई परवान नहीं चढ़ पाती है। धामपुर में रोडवेज बस स्टैंड से लेकर नगीना चौक और आरएसएम तिराहे तक अतिक्रमण की समस्या बनी हुई है। स्वयं दुकानदार भी इसके प्रति जागरूक नहीं दिखते हैं, जब कभी सख्ती के साथ अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई होती है तो व्यापारी ही इसका विरोध करने लगते हैं। मुख्य बाजार भगत सिंह चौक, खारीकुआं, फल चौक और बड़ी मंडी में भी यही स्थिति है। फुटपाथ पर पैदल चलने की जगह नहीं बचती है।

---------

फुटपाथ पर अतिक्रमण की समस्या के लिए समय-समय पर कार्रवाई की जाती है। समस्या का स्थाई समाधान के लिए पालिका के साथ मिलकर योजना तैयार की जाएगी। लोगों को भी सहयोग करना चाहिए।

-धीरेंद्र सिंह, एसडीएम, धामपुर

----

इस संबंध में संबंधित अधिकारियों से बात की जाएगी। जनता के साथ-साथ व्यापारियों के हित देखते ही कार्रवाई की जानी चाहिए।

-कमलेश सैनी, विधायक चांदपुर

chat bot
आपका साथी