झुंड से बिछुड़कर गांव में पहुंचा जंगली हाथी का बच्चा

जंगल में अपने झुंड से बिछुड़कर हाथी का बच्चा गांव बहेड़ी में घुस आया। वनकर्मियों ने उसे झुंड से मिलाने के लिए जंगल में छोड़ दिया है। अगर वह अपने झुंड से नहीं मिल पाता तो रेस्क्यू सेंटर भेजने पर विचार किया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 10 May 2021 10:57 PM (IST) Updated:Mon, 10 May 2021 10:57 PM (IST)
झुंड से बिछुड़कर गांव में पहुंचा जंगली हाथी का बच्चा
झुंड से बिछुड़कर गांव में पहुंचा जंगली हाथी का बच्चा

जेएनएन, बिजनौर। जंगल में अपने झुंड से बिछुड़कर हाथी का बच्चा गांव बहेड़ी में घुस आया। वनकर्मियों ने उसे झुंड से मिलाने के लिए जंगल में छोड़ दिया है। अगर वह अपने झुंड से नहीं मिल पाता तो रेस्क्यू सेंटर भेजने पर विचार किया जाएगा।

रविवार रात हाथी का एक बच्चा अपने झुंड से बिछुड़कर बहेड़ी निवासी उमेश सैनी की पशुशाला में घुस गया। उमेश की सूचना पर उनके पड़ोसी वीर सिंह सुरक्षा के उद्देश्य से बच्चे को पकड़कर अपने डेरे पर ले गए और वन विभाग को सूचना दी।

बढ़ापुर वन क्षेत्राधिकारी कपिल कुमार एवं साहूवाला वन क्षेत्राधिकारी वीरेंद्र सिंह रावत टीम के साथ मौके पर पहुंचे और हाथी के बच्चे को प्राइवेट वाहन से काशीवाला वन चौकी ले गए। वहां से दोनों वन रेंज की टीम बच्चे को उसके झुंड से मिलाने के लिए साहूवाला वन क्षेत्र में रामगढ़ के जंगल में ले गईं। बच्चा दोबारा न भटके अथवा किसी घटना का शिकार न हो जाए, इसलिए दोनों रेंज के रेंजर वन कर्मियों के साथ बच्चे पर निगाह रखे हैं। एक दिन पहले भी झुंड से बिछुड़ा था यही बच्चा

साहूवाला रेंज के वन क्षेत्राधिकारी वीरेंद्र सिंह रावत ने बताया कि यही हाथी का बच्चा एक दिन पहले भी अपने झुंड से बिछुड़कर खादर क्षेत्र के गांव वीरभानवाला पहुंच गया था। वनकर्मियों ने इसे काशीवाला के जंगल में झुंड के बीच छोड़ा था। अभी हमने बच्चे को काशीवाला वन चौकी के नजदीक तालाब के आसपास छोड़ा हुआ है। उसे झुंड से मिलाने के प्रयास जारी हैं। यदि हाथियों का झुंड नहीं मिला तो हाथी के बच्चे को रेस्क्यू सेंटर भेज दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी