ग्रामीण अंचल में शेड्यूल से बेपटरी हुई विद्युत आपूर्ति

अक्टूबर माह का दूसरा सप्ताह समाप्ति की ओर है लेकिन मौसम में उम्मीद के मुताबिक अभी बदलाव नहीं हो रहा है। कहा जाए तो अभी दिन में सूर्यदेव के तेवर से गर्मी का असर बरकरार दिखाई दे रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 13 Oct 2021 11:41 PM (IST) Updated:Wed, 13 Oct 2021 11:41 PM (IST)
ग्रामीण अंचल में शेड्यूल से बेपटरी हुई विद्युत आपूर्ति
ग्रामीण अंचल में शेड्यूल से बेपटरी हुई विद्युत आपूर्ति

बिजनौर, जेएनएन। अक्टूबर माह का दूसरा सप्ताह समाप्ति की ओर है, लेकिन मौसम में उम्मीद के मुताबिक अभी बदलाव नहीं हो रहा है। कहा जाए तो अभी दिन में सूर्यदेव के तेवर से गर्मी का असर बरकरार दिखाई दे रहा है। कोरोना का कहर तो थमा है, लेकिन वायरल और डेंगू ने कोहराम मचा रखा है। वहीं, गर्मी, उमस और इन बीमारियों के बीच एक बार फिर बिजली कटौती ने लोगों को परेशान कर दिया है। गांव से लेकर शहरों तक बिजली कटौती का सिलसिला जारी है। गांवों में बिजली कटौती शेड्यूल से बेपटरी हो रही है।

चांदपुर क्षेत्र में मौसम का मिजाज रोज बदल रहा है। सुबह तो ऐसी धूप होती है मानो मई जून का महीना हो। वहीं, बदलता मौसम बीमारियों को न्योता दे रहा है। बारिश न होने से फसलों को भी सिचाई की आवश्यकता है। दिन में कई घंटे बिजली कट रही है। गांव देहात में हालात नहीं सुधर रहे हैं। बता दें, पिछले दिनों बिजली उत्पादन के लिए कोयले की कमी की बात सामने आई तो एकाएक बिजली कटौती का सिलसिला बढ़ गया।

उधर, इन विपरीत परिस्थितियों के बीच मुख्यमंत्री द्वारा शाम से सुबह तक लगातार आपूर्ति दिए जाने के आदेश किए हैं। शहरों में मंगलवार शाम से सुबह तक बिजली इक्का-दुक्का बार ही गई। धामपुर तहसील में नगर क्षेत्र में जहां पहले 18 घंटे बिजली का रोस्टर था, वहीं, अब दिन और रात में तीन-तीन घंटे तक की कटौती हो रही है। ग्रामीण क्षेत्रों में स्थिति और भी खराब है। कई गांवों में मात्र आठ से दस घंटे तक ही लाइट मिल पा रही है।

-चांदपुर में शेड्यल 22, आपूर्ति 17 घंटे

चांदपुर क्षेत्र में शहर 22 घंटे के सापेक्ष 15 से 17 घंटे ही बिजली मिली। जबकि गांव में तो 18 घंटे के बदले मात्र आठ घंटे ही आपूर्ति हो रही है। इन दिनों हालात यह है कि कंट्रोल द्वारा कब आपूर्ति कट करा दी जा रही है, इसका खुद अधिकारियों को नहीं पता चल पा रहा है। कम से कम चार बार दो-दो घंटे का कट हो रहा है। हालांकि, मंगलवार से कुछ सुधार तो हुआ है, लेकिन बिजली शेड्यूल के मुताबिक नहीं मिल पा रही है।

-----

कटौती से उड़ रही नींद

नजीबाबाद क्षेत्रों में 10 से 12 घंटे उपभोक्ताओं को बिजली मिल रही है। उपभोक्ता राहुल कुमार, दिनेश कुमार, महेंद्र सिंह, नौबहार सिंह का कहना है कि विद्युत अव्यवस्था के चलते उन्हें परेशानी झेलनी पड़ रही है। दिन में विद्युत आपूर्ति नहीं आती तो काम चल जाता है, लेकिन रात में कई बार बिजली की आंख-मिचौली से ज्यादा परेशानी हो रही है।

--

बोले अधिकारी: कोयले की कमी के चलते विद्युत आपूर्ति प्रभावित हो रही है। समस्या का समाधान होते ही नियमानुसार विद्युत आपूर्ति दी जाएगी।

-विकास कुमार, एसडीओ नजीबाबाद

-कंट्रोल द्वारा कोड मिलने के बाद ही पावर कट हो रही है। लोकल स्तर पर शेड्यूल की आपूर्ति के दौरान कटौती नहीं की जा रही है। अब धीरे-धीरे स्थिति में सुधार हो रहा है।

-अजय कुमार, अधिशासी अभियंता

---

chat bot
आपका साथी